Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इराकी सेना ने हमदनिया शहर को IS से मुक्त कराया, आतंकी भागे

इराकी सुरक्षा बलों ने मोसुल के निकट हमदनिया शहर को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के कब्जे मुक्त करा लिया है। शहर के आसपास के अन्य इलाकों को कब्जे में लेने के लिए भीषण लड़ाई जारी है।

IANS IANS
Published on: October 22, 2016 19:27 IST
Representative Image | AP- India TV Hindi
Representative Image | AP

बगदाद: इराकी सुरक्षा बलों ने मोसुल के निकट हमदनिया शहर को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के कब्जे मुक्त करा लिया है। शहर के आसपास के अन्य इलाकों को कब्जे में लेने के लिए भीषण लड़ाई जारी है। एक सूत्र ने बताया कि इराकी सेना ने शनिवार सुबह मोसुल के दक्षिणपूर्व में 40 किलोमीटर दूर स्थित हमदनिया शहर पर अनेक दिशाओं से हमले किए और आतंकियों के साथ भीषण लड़ाई के बाद शहर पर कब्जा कर लिया।

देश-विदेश की अन्य बड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सूत्र के मुताबिक, जवानों ने स्थानीय सरकारी भवनों पर इराकी झंडे फहराए। यह शहर बखदिदा के नाम से भी जाना जाता है। आईएस आतंकियों के भागने के बाद सेना ने पास में ईसाइयों के गांव करमलिस पर भी कब्जा कर लिया। मोसुल के पूर्व और उत्तरपूर्व में स्थित इराक के उत्तरी प्रांत की राजधानी नीनवे के मैदानी इलाके में इराकी सेना और आईएस के आतंकियों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। बड़े मैदानी इलाके के शहरों और गांवों में अनेक धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यक समुदायों के लोग रहते हैं, जिनमें अधिकांश असीरियाई ईसाई हैं।

अस्त-व्यस्तता और बढ़ती असुरक्षा के बीच अल्पसंख्यक समुदायों के अनेक सदस्य मैदानी इलाके छोड़कर चले गए, जिसके बाद साल 2003 में अमेरिका के नेतृत्व में हमले हुए। साल 2014 में गैर सुन्नी मुसलमानों का दूसरा पलायन तब हुआ, जब आईएस आतंकी संगठन ने नीनवेह और इराक के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के अधिकांश भागों पर कब्जा कर लिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement