Friday, April 26, 2024
Advertisement

हमने मिसाइल परीक्षण किया, यह परमाणु करार का उल्लंघन नहीं: ईरान

ईरान ने बुधवार को पुष्टि की कि उसने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है लेकिन साथ ही इनकार किया कि यह विश्व शक्तियों के साथ वर्ष 2015 के परमाणु करार का उल्लंघन है।

Bhasha Bhasha
Published on: February 01, 2017 20:56 IST
Hossein Dehghan | AP File Photo- India TV Hindi
Hossein Dehghan | AP File Photo

तेहरान: ईरान ने बुधवार को पुष्टि की कि उसने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है लेकिन साथ ही इनकार किया कि यह विश्व शक्तियों के साथ वर्ष 2015 के परमाणु करार का उल्लंघन है। ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन दहकान की यह टिप्पणी सप्ताहांत के ईरानी मिसाइल परीक्षण पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कल की चर्चा के बाद आई है। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दहकान ने कहा, ‘यह कार्रवाई ईरान की रक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए थी और यह JCPOA (परमाणु करार) या प्रस्ताव 2231 का अंतरविरोधी नहीं है।’ ईरानी रक्षामंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव की चर्चा कर रहे थे जो परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल के विकास से ईरान को रोकता है। 

ईरानी मीडिया के अनुसार दहकान ने कहा, ‘यह परीक्षण हमारे जारी कार्यक्रमों के अनुरूप हैं। हमने पहले ही घोषणा कर दी थी कि हमने अपने राष्ट्रीय हितों और उद्देश्यों से जुड़े हुए रक्षा उपकरण के उत्पादन के लिए जो प्रोग्राम बनाए थे, उसे कार्यरूप देंगे। हम विदेशियों को अपने रक्षा मामलों में दखल देने की इजाजत नहीं देंगे।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement