Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

‘भारत के पास तकरीबन 500 परमाणु बम बनाने की तकनीकी क्षमता’

पाकिस्तान के एक थिंक टैंक ने दावा किया है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है।

Bhasha Bhasha
Published on: October 26, 2016 7:16 IST
Brahmos- India TV Hindi
Brahmos

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के एक थिंक टैंक ने दावा किया है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टडीज, इस्लामाबाद द्वारा 'भारतीय असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम' शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन को चार परमाणु विद्वानों ने लिखा है जिनमें ए। आजम, अहमद खान, मोहम्मद अली और समीर खान शामिल हैं।

थिंक टैंक ने एक बयान में कहा कि इस अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। यह पहले के उन अध्ययनों के उलट है जिनमें परमाणु बम बनाने की भारत की क्षमता को कमतर आंका गया था।

यह बताया गया है कि इस अध्ययन का उद्देश्य जटिल भारतीय परमाणु कार्यक्रम के सही इतिहास, आकार और क्षमता के बारे में विभिन्न पहलुओं की समझ मुहैया करना है जिन्हें नई दिल्ली ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु एजेंसी के मानदंडों के बाहर रखा हुआ है।

अध्ययन में यह साक्ष्य दिया गया है कि विकासशील देशों और गैर एनपीटी देशों में भारत के पास सबसे बड़ा और सबसे पुराना असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम है।

पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अंसार परवेज ने कहा कि यह अध्ययन भारत के परमाणु हथियार बनाने की क्षमता पर नया प्रकाश डालता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement