ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन: होटल ने मुसलमानों को ठहराया, सरकार ने लगाया जुर्माना

चीन: होटल ने मुसलमानों को ठहराया, सरकार ने लगाया जुर्माना

चीन में अथॉरिटी ने एक होटल पर सिर्फ इसलिए भारी-भरकम जुर्माना लगा दिया क्योंकि उसने अपने यहां मुसलमानों को ठहराया था...

Reported by: Agencies [Published on:12 Oct 2017, 1:46 PM IST]
Representational Image | AP Photo- Khabar IndiaTV
Representational Image | AP Photo

बीजिंग: चीन में अथॉरिटी ने एक होटल पर सिर्फ इसलिए भारी-भरकम जुर्माना लगा दिया क्योंकि उसने अपने यहां मुसलमानों को ठहराया था। घटना दक्षिणी चीन के शिनजियांग प्रांत की है जहां उइगर मुसलमानों के खिलाफ कड़े सुरक्षा नियम बनाए गए हैं। इसी के तहत 18 अक्टूबर से शुरू हो रही कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस से पहले देशभर के किसी भी होटल में इन मुसलमानों को ठहरने की इजाजत नहीं दी गई है। चीन के एक होटल ने इस नियम को तोड़ दिया, जिसके बाद उसपर जुर्माना लगाया गया।

दरअसल, चीन के शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुसलमानों को चीनी सरकार आतंकवाद और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाले समुदाय के तौर पर देखती है। यही वजह है कि इन पर सरकार ने कुछ कड़े सुरक्षा प्रतिबंध लगाए हैं। शेनजेन होटल ने जुर्माने की बात की पुष्टि करते हुए कहा कि 7Days inn को शिनजियांग से आने वाले मेहमानों को अपने यहां रुकने देने के लिए जुर्माना देना पड़ेगा। होटल पर 15,000 युआन (लगभग 1.5 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है।

फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि यह बैन सिर्फ स्थानीय होटलों पर ही लगाया गया है या घरेलू/इंटरनेशनल होटल भी इसके दायरे में आते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की सरकार को डर है कि इस्लामिक कट्टरपंथी हिंसक गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। आपको बता दें कि उइगर मुसलमान अक्सर चीन की सरकार पर अपने खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाते रहे हैं। शिनजियांग प्रांत की आबादी में एक बड़ा हिस्सा उइगर मुसलमानों का है। बीते कुछ सालों में हुए हमलों में इस प्रांत में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं।

You May Like