1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हमजा बिन लादेन बन सकता है अलकायदा का नया चीफ?

हमजा बिन लादेन बन सकता है अलकायदा का नया चीफ?

आतंकी संगठन अलकायदा को जल्द ही अपना नया सरगना मिलने वाला है। ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा को इस संगठन का सरगना बनाया जा रहा है।

Edited by: India TV News Desk [Updated:20 Sep 2017, 10:55 AM IST]
हमजा बिन लादेन बन सकता है अलकायदा का नया चीफ?

आतंकी संगठन अलकायदा को जल्द ही अपना नया सरगना मिलने वाला है। ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा को इस संगठन का सरगना बनाया जा रहा है। लादेन के पद्चिन्हों पर चलने वाला हमजा 28 वर्ष का हो चुका है। आपको बता दें कि हमजा को बचपन से ही आतंकी संगठन की कमान संभालने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ समय में इस आतंकी संगठन की पकड़ कमजोर हुई है लेकिन अब हमजा दुनियाभर के जिहादियों को एक-दूसरे से जोड़ सकता है। (उत्तर कोरिया को सबक सिखाने के लिए ट्रंप संकल्पित: दक्षिण कोरिया)

एक रिपोर्ट के अनुसार ओसामा बिन लादेन का बेटा होने के नाते हमजा के नाम पर सभी ने पहमति जताई है। अलकायदा विशेषज्ञ अली सौफान का कहना है कि, हमजा अपने पिता की ही तरफ बातों को बार-बार दोहराता है। और तो और अपने पिता की तरह शब्दों को बोलता है। हमजा ओसामा की तीसरी पत्नी का बेटा है। उसे बचपन से ही अपने पिता पद्चिन्हों पर चलने का सबक सिखाया गया है। हमजा के ऑनलाइन वीडियो भी अपलोड किए जाते रहे हैं। जिसमें उसे पतली आवाज में अमेरिकियों, यहूदियों के खिलाफ तबाही मचाने के संदेश देते दिखाया जाता था।

हमजा अपने पिता से आखिरी बार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से पहले मिला था, जिसके बाद वह कभी अपने पिता से नहीं मिल पाया। सालों तक ओसामा और उसके प्रिय बेटे हमजा के बीच चिट्ठियों से संवाद होता रहा। यह चिट्ठियां पाकिस्तान के एबटाबाद स्थिति घर से मिली थीं, जहां ओसामा मारा गया था। इन पत्रों में हमजा ने अपने पिता को भरोसा दिलाया था कि वह जीत या बलिदान के लिए तैयार है।  

 

Related Tags:

You May Like