1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हमास नेता गाजा पट्टी को फिलिस्तीन की सरकार को सौंपने पर सहमत

हमास नेता गाजा पट्टी को फिलिस्तीन की सरकार को सौंपने पर सहमत

गाजा पट्टी पर 2007 से शासन करने वाले हमास आंदोलन ने रविवार को कहा कि वह फिलिस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास की आम सहमति वाली सरकार को गाजा पट्टी सौंपने के लिए तैयार है...

Reported by: IANS [Published on:17 Sep 2017, 8:57 PM IST]
हमास नेता गाजा पट्टी को फिलिस्तीन की सरकार को सौंपने पर सहमत

गाजा: गाजा पट्टी पर 2007 से शासन करने वाले हमास आंदोलन ने रविवार को कहा कि वह फिलिस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास की आम सहमति वाली सरकार को क्षेत्र (गाजा पट्टी) को सौंपने के लिए तैयार है। 

एक आधिकारिक बयान में हमास ने क्षेत्र का प्रबंधन करने के लिए मार्च 2016 में बनाई गई प्रशासनिक समिति को भंग करने की घोषणा की और इस मिशन को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला की अगुवाई वाली आम सहमति की सरकार को गाजा पट्टी आने का आमंत्रण दिया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, हमास ने चुनाव पर भी सहमति जताई, जो फतह व हमास गुटों में मतभेद के कारण गाजा में 2006 से नहीं हो सके हैं।

हमास ने 2011 में हस्ताक्षरित काहिरा समझौते को लागू करने के लिए फतह से वार्ता करने के मिस्र के प्रस्ताव को स्वीकार करने की भी इच्छा जताई, जिसमें सुलह के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं। हमास की हालिया घोषणा फिलिस्तीन को सुलह के रास्ते पर ले जाती है। हमास ने अपने बयान में कहा है कि वह मिस्र के उदार प्रयासों पर प्रतिक्रिया दे रहा है, जो विभाजन को खत्म करने, सुलह हासिल करने व राष्ट्रीय एकता को हासिल करने की हमारी इच्छा के सिलसिले में मिस्र की इच्छा को दिखाता है।

You May Like