Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के अनुरोध पर फेसबुक ने हटाई ईशनिंदा से जुड़ी पोस्ट

फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध पर ईशनिंदा वाली करीब 85 प्रतिशत सामग्री हटा ली है। सरकार ने सोमवार को एक शीर्ष अदालत को इस बारे में सूचित किया।

Bhasha Bhasha
Published on: March 27, 2017 19:08 IST
Facebook | AP Photo- India TV Hindi
Facebook | AP Photo

इस्लामाबाद: फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध पर ईशनिंदा वाली करीब 85 प्रतिशत सामग्री हटा ली है। सरकार ने सोमवार को एक शीर्ष अदालत को इस बारे में सूचित किया। पाकिस्तान के गृह सचिव आरिफ खान ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट को भेजी एक रिपोर्ट में बताया कि फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध को सकारात्मक तौर पर लिया है और वह अब सोशल नेटवर्किंग साइट पर ईशनिंदा वाली सामग्री को ब्लॉक कर रहा है। उच्च न्यायालय सोशल मीडिया पर ईशनिंदा वाली सामग्री के प्रसार से संबद्ध एक मामले में सुनवाई कर रहा था। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अदालत ने इससे पहले सरकार को इस्लाम-विरोधी सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा, ‘फेसबुक पहले ही इस निर्देश का पालन कर रहा है और उसने बताई गई सामग्री में से करीब 85 प्रतिशत सामग्री हटा ली है।’ उन्होंने अदालत को बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने सोशल मीडिया पर कथित रूप से ईशनिंदा वाली सामग्री पोस्ट करने में शामिल 3 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण के अध्यक्ष इस्माइल शाह ने बताया कि ईशनिंदा से संबद्ध ऑनलाइन सामग्री के खिलाफ 25 पेशेवरों की एक टीम को सक्रिय किया गया था और अब तक ऐसे 40 पेज ब्लॉक कर दिए गए।

पढ़ें: दुबई: 10 भारतीय हत्यारों को पाकिस्तानी परिवार ने किया माफ

उन्होंने बताया कि फेसबुक प्रशासन ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और हमारी मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया। शाह ने कहा, ‘फेसबुक का हमारी मांग से सहमत होना एक बड़ी उपलब्धि है।’ जज शौकत सिद्दिकी ने ऑनलाइन ईशनिंदा मुद्दे को सुलझाने के लिये पिछले सप्ताह 27 मुस्लिम देशों के साथ सरकार के बैठक आयोजित करने की तारीफ की। बहरहाल, जज ने इस बात पर नाराजगी जतायी कि ईशनिंदा वाली सामग्री अपलोड करने वाले देशों के राजदूतों को बुलाने में पाकिस्तान नाकाम रहा। गृह सचिव ने अदालत को सूचित किया कि हर देश के स्थानीय कानून के चलते यह एक जटिल मुद्दा है लेकिन वॉशिंगटन में पाकिस्तान दूतावास इस मुद्दे पर अमेरिका सरकार के साथ संपर्क में है।

कोर्ट ने 31 मार्च तक सुनवाई स्थगित करते हुए सरकार के संबंधित विभागों को एक रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। पाकिस्तान सरकार ने इस महीने के शुरू में कथित तौर पर ईशनिंदा वाली सामग्री का प्रसार करने वाले 3 विवादित पेज के रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए फेसबुक से संपर्क किया था। फेसबुक ने अपने जवाब में कहा था कि वह सरकार की आपत्तियों से वाकिफ है और इसके लिए वह द्विपक्षीय संवाद एवं आपसी सहमति से इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक प्रबंधन ने उन सामग्री की जांच के लिये एक प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है जिसे सरकार ईशनिंदा से युक्त सामग्री मानती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement