Friday, March 29, 2024
Advertisement

पीएम मोदी और चीन के प्रधानमंत्री के बीच हुआ गहन विचार-विमर्श

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ संक्षिप्त बातचीत की।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 15, 2017 6:48 IST
Deep discussions between PM Modi and Prime Minister of China- India TV Hindi
Deep discussions between PM Modi and Prime Minister of China

मनीला: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ संक्षिप्त बातचीत की। मोदी ने रविवार को फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते द्वारा दिये गये रात्रि भोज के दौरान भी ली के साथ बातचीत की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मनीला में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ दोनों पड़ोसी देशों ने गहन विचार-विमर्श किया।’’ (ASEAN सम्मेलन में PM मोदी ने कहा- 'आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ना होगा')

उन्होंने दोनों नेताओं की बातचीत वाली तस्वीर भी जारी की जिसमें दोनों नेता एक सोफा पर बैठकर बातचीत कर रहे है। मोदी और ली के बीच हुई बैठक के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने बाद में मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बरामदे (लाउन्ज) में यह बैठक हुई जिसमें दोनों नेता दो सम्मेलनों के बीच में एक ब्रेक के दौरान मिले। कुमार ने कहा कि नेताओं की लाउन्ज में हुई बैठक में कोई अधिकारी मौजूद नहीं था इसलिए वह इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी साझा करने में समर्थ नहीं है।

पिछले कुछ समय से भारत और चीन के बीच संबंधों में थोड़ी कटुता है। इसका कारण सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम में दोनों देशों की सेना के बीच दो महीने से अधिक समय तक चला गतिरोध है। इसके अलावा पठानकोट में आतंकवादी हमले के सूत्रधार मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव के चीन के विरोध से भी दोनों देशों के बीच संबंधों में खिंचाव है। आसियान-चीन शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में ली ने कहा कि उनका देश 10 सदस्यीय समूह के साथ संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह बात ऐसे कही जब समूह के कई देशों ने दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रुख को लेकर चिंता जतायी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement