Friday, April 26, 2024
Advertisement

नेपाल ने कहा, चीन के साथ सीमा पार रेल परियोजना अंतिम चरण में

नेपाली उप-प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने शनिवार को कहा कि नेपाल और चीन उस सीमा पार रेल नेटवर्क के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में है जो हिमालयी क्षेत्र से होकर गुजरेगा।

Bhasha Bhasha
Published on: April 29, 2017 19:32 IST
China Railway | AP Photo- India TV Hindi
China Railway | AP Photo

काठमांडो: नेपाली उप-प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने शनिवार को कहा कि नेपाल और चीन उस सीमा पार रेल नेटवर्क के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में है जो हिमालयी क्षेत्र से होकर गुजरेगा। महारा ने कहा कि नेपाल की राजधानी काठमांडो और चीन के सीमावर्ती कस्बे केरूंग के बीच प्रस्तावित इस रेल नेटवर्क के लिए समझौते पर जल्द हस्ताक्षर किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने केरूंग-काठमांडो-पोखरा-लुम्बिनी रेल परियोजना को चीन के एक क्षेत्र, एक मार्ग (OBOR) कदम का हिस्सा बनाने का प्रस्ताव दिया है।’ चाइना स्टडी सेंटर और नेपाल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटजिक सेंटर की ओर से आयोजित कार्यक्रम वन रोड इनिसिएटिव ऐण्ड साउथ एशिया में उन्होंने कहा कि सरकार OBOR को ऐसी परियोजना के तौर पर देखता है जो क्षेत्र में आर्थिक और तकनीकी सहयोग बढ़ाने वाला है।

नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने हाल के अपने चीन दौरे पर केरूंग-काठमांडो-पोखरा-लुम्बिनी रेल परियोजना को OBOR का हिस्सा बनाने का प्रस्ताव दिया था। महारा ने कहा कि इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के लिए जरूरी तैयारियां चल रही हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement