Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीनी विश्वविद्यालय ने क्रिसमस मनाने पर लगाया प्रतिबंध

चीन के एक विश्चविद्यालय ने कथित रूप से अपने परिसर में छात्रों को पश्चिमी सभ्यता से बचाने के लिए क्रिसमस समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 15, 2017 19:11 IST
Chinese university ban christmas celebration- India TV Hindi
Chinese university ban christmas celebration

बीजिंग: चीन के एक विश्चविद्यालय ने कथित रूप से अपने परिसर में छात्रों को पश्चिमी सभ्यता से बचाने के लिए क्रिसमस समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है। विश्वविद्यालय का मानना है कि कई छात्र क्रिसमस को लेकर 'आंख बंद कर उत्साहित' रहते हैं। (ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इस शब्द को किया ‘साल का शब्द’ घोषित )

चीन के पूर्वोत्तर प्रांत लिआओनिंग में स्थित शेनयांग फार्मास्युटिकल विश्वविद्यालय ने छात्रों को जारी अपने नोटिस में उनसे परिसर में किसी भी तरह का पश्चिमी त्योहार जैसे क्रिसमस आयोजित नहीं करने के लिए कहा। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की युवा इकाई कम्युनिस्ट यूथ लीग ने कहा, यह कदम नौजवान पीढ़ी में 'सांस्कृतिक आत्मविश्वास बढ़ाने' के इरादे से उठाया गया है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, "सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, छात्र संघ, छात्र संगठन, यूथ लीग शाखा को पश्चिमी धार्मिक त्योहरों को आयोजित करने से प्रतिबंधित किया जाता है।" यूथ लीग ने कारण बताते हुए कहा कि कुछ नौजवान पश्चिमी त्योहार को लेकर आंख मूंद कर उत्साहित रहते हैं खासकर क्रिसमस संध्या या क्रिसमस के दिन और पश्चिमी धार्मिक संस्कृति से बचने की जरूरत है। चीन में यह पहली बार नहीं है जब किसी शैक्षणिक संस्थान ने क्रिसमस पर प्रतिबंध लगाया है। चीन में ऐसा मानना है कि पश्चिमी या विदेशी संस्कृति चीन की प्राचीन संस्कृति का क्षय कर देगी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement