Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान दिवस परेड में दिखा चीनी सैन्य दल

इस्लामाबाद: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक दल ने गुरुवार को पाकिस्तान की गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पीएलए के सुरक्षा बलों को परेड में शामिल

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 23, 2017 19:01 IST
chinese troops showing in pakistan day parade- India TV Hindi
chinese troops showing in pakistan day parade

इस्लामाबाद: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक दल ने गुरुवार को पाकिस्तान की गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पीएलए के सुरक्षा बलों को परेड में शामिल करने के लिए चीन का शुक्रिया अदा किया और इसे एक ऐतिहासिक अवसर करार दिया। हुसैन ने कहा कि इससे पहले पाकिस्तान में इस प्रकार के समारोहों में चीन की सेना ने कभी हिस्सा नहीं लिया।

इसके साथ ही हुसैन ने बहुअरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर का उल्लेख करते हुए कहा कि यह द्विपक्षीय आर्थिक भागीदारी का उत्तम उदाहरण है। पाकिस्तान दिवस परेड में शामिल हुए पीएलए के 90 सदस्यीय दल के प्रमुख मेजर जनरल ली जिआनबो ने परेड के आयोजन से एक दिन पहले कहा, "हम चीन की सेना और नागरिकों की ओर से यहां पाकिस्तान के साथ दोस्ती का संदेश देने आए हैं। हमें आशा है कि पाकिस्तान दिन पर दिन विकास करेगा और इसकी सेना और भी मजबूत होगी।"

पाकिस्तान की गणतंत्र दिवस परेड में सऊदी अरब की 'सऊदी स्पेशल फोर्स' के दल और तुर्की के 'तुर्किश जानिसारे मिलिट्री बैंड' के दल ने भी हिस्सा लिया। 23 मार्च 1940 को लाहौर में मुसलमानों के लिए एक अलग मातृभूमि की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया था। उसी की याद में पाकिस्तान में हर साल 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस मनाया जाता है। इसे पाकिस्तान गणतंत्र दिवस और पाकिस्तान प्रस्ताव दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement