Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

चीनी सैनिकों का भारत-पाक सीमा के पास बड़ा सैन्य अभ्यास

बीजिंग: चीन की सेना ने अशांत शिनजियांग क्षेत्र में बड़ा सैन्य अभ्यास किया है। कश्मीर क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाले कमान के पुनर्गठन के बाद यह पहला सैन्य अभ्यास है। सरकारी

Bhasha Bhasha
Published on: December 09, 2016 10:53 IST
China- India TV Hindi
China

बीजिंग: चीन की सेना ने अशांत शिनजियांग क्षेत्र में बड़ा सैन्य अभ्यास किया है। कश्मीर क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाले कमान के पुनर्गठन के बाद यह पहला सैन्य अभ्यास है। सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ ने अभ्यास के बारे में संक्षिप्त खबर और तस्वीरें प्रकाशित की हैं। उसके मुताबिक, शिनजियांग उयगूर स्वायत क्षेत्र में समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा उंचाई पर स्थित पहाड़ी इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के शिनजियांग मिलिट्री एरिया कमान के 10,000 से ज्यादा सैनिकों ने इस सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया।

अखबार के मुताबिक, सात पहाड़ियों के विस्तृत क्षेत्र में आयोजित अ5यास के मिशन थे.. स्वयं को छुपाना, खुफिया जानकारी एकत्र करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और पलटकर हमला करना।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए सेना के पुनर्गठन के बाद पीएलए द्वारा किया गया यह पहला सुरक्षा अ5यास है। चिनफिंग सेना के प्रमुख हैं।

सुधारों के तहत राष्ट्रपति ने सेना से तीन लाख सैनिकों की छंटनी की है, जिससे संख्या में काफी कमी आयी है।उन्होंने अभी कुछ ही दिन पहले संख्याबल में और कमी करने का संकेत भी दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement