Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

चीन ने भारत को दी धमकी, हितों की अहवेलना होगी तो करेगा पलटवार

बीजिंग: चीन के आधिकारिक मीडिया ने आज भारत पर नेपाल, श्रीलंका और भूटान के साथ बीजिंग के संबंधों को कमजोर करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर चीन के हितों की अहवेलना

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 21, 2017 18:43 IST
चीन ने भारत को दी धमकी,...- India TV Hindi
चीन ने भारत को दी धमकी, हितों की अहवेलना होगी तो पलटवार करेगा

बीजिंग: चीन के आधिकारिक मीडिया ने आज भारत पर नेपाल, श्रीलंका और भूटान के साथ बीजिंग के संबंधों को कमजोर करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर चीन के हितों की अहवेलना होगी तो वह पलटवार करेगा। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा, भारत दक्षिण एशिया और हिंद महासागर को बहुत ही कट्टर तरीके से अपना आंगन मानकर व्यवहार कर रहा है। क्षेत्र में बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को लेकर भारत की असहजता लाजमी है।

उसने कहा, मिसाल के तौर पर नयी दिल्ली की वजह से चीन भूटान के साथ अब तक कूटनीतिक संबंध स्थापित नहीं कर पाया है। लेख में कहा गया है, चीन के खिलाफ भारत की चौकसी ने श्रीलंका और नेपाल के साथ बीजिंग के संबंधों को प्रभावित किया है। अगर वे अपने दोनों बड़े पड़ोसियों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो नयी दिल्ली उनकी तटस्थता को बीजिंग समर्थक नीति के तौर पर देखता है।

उसने कहा, चीन आशा करता है कि भारत समझेगा कि चीन और क्षेत्रीय देश साझा विकास के लिए आगे बढ़ रहे हैं। लेख में कहा गया है, अगर भारत में यह रूख जारी रहा तो चीन को भी इसका जवाब देना पड़ेगा। हम ऐसी उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन गेंद फिलहाल भारत के पाले में है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement