1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने भारत को दी धमकी, हितों की अहवेलना होगी तो करेगा पलटवार

चीन ने भारत को दी धमकी, हितों की अहवेलना होगी तो करेगा पलटवार

बीजिंग: चीन के आधिकारिक मीडिया ने आज भारत पर नेपाल, श्रीलंका और भूटान के साथ बीजिंग के संबंधों को कमजोर करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर चीन के हितों की अहवेलना

India TV News Desk [Updated:21 Mar 2017, 6:43 PM]
चीन ने भारत को दी धमकी, हितों की अहवेलना होगी तो करेगा पलटवार - India TV

बीजिंग: चीन के आधिकारिक मीडिया ने आज भारत पर नेपाल, श्रीलंका और भूटान के साथ बीजिंग के संबंधों को कमजोर करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर चीन के हितों की अहवेलना होगी तो वह पलटवार करेगा। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा, भारत दक्षिण एशिया और हिंद महासागर को बहुत ही कट्टर तरीके से अपना आंगन मानकर व्यवहार कर रहा है। क्षेत्र में बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को लेकर भारत की असहजता लाजमी है।

उसने कहा, मिसाल के तौर पर नयी दिल्ली की वजह से चीन भूटान के साथ अब तक कूटनीतिक संबंध स्थापित नहीं कर पाया है। लेख में कहा गया है, चीन के खिलाफ भारत की चौकसी ने श्रीलंका और नेपाल के साथ बीजिंग के संबंधों को प्रभावित किया है। अगर वे अपने दोनों बड़े पड़ोसियों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो नयी दिल्ली उनकी तटस्थता को बीजिंग समर्थक नीति के तौर पर देखता है।

उसने कहा, चीन आशा करता है कि भारत समझेगा कि चीन और क्षेत्रीय देश साझा विकास के लिए आगे बढ़ रहे हैं। लेख में कहा गया है, अगर भारत में यह रूख जारी रहा तो चीन को भी इसका जवाब देना पड़ेगा। हम ऐसी उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन गेंद फिलहाल भारत के पाले में है।
 

Related Tags:
Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017