ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. आतंकियों से लड़ने के लिए चीन ने बनाई नई लेजर गन, कमाल की हैं खूबियां

आतंकियों से लड़ने के लिए चीन ने बनाई नई लेजर गन, कमाल की हैं खूबियां

इस बंदूक का इस्तेमाल विशेषतौर पर शिनजियांग राज्य में आतंकरोधी अभियानों किया जाना है। शिनजियांग में लगभग एक करोड़ उइगर मुसलमान रहते हैं...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:13 Oct 2017, 2:15 PM IST]
Representative Image | Pixabay- Khabar IndiaTV
Representative Image | Pixabay

बीजिंग: आतंकवादियों से लड़ने के लिए चीन ने एक नई लेजर गन विकसित की है। इस बंदूक की खासियत यह है कि इसके द्वारा सिर्फ एक सेकंड के भीतर ही 200 मीटर के लक्ष्य पर निशाना साधा जा सकता है। चीनी मीडिया के मुताबिक इस गन को बनाने वाली कंपनी Hongfeng ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। यह कंपनी चाइना ऐरोस्पेस साइंस ऐंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (CASIC) से संबद्ध है। यह बंदूक अन्य हथियारों की तुलना में अधिक तेजी से और सही निशाना लगाने में सक्षम है।

चीन के हुनान प्रांत में हाल में आतंकवाद रोधी एक अभ्यास के दौरान इस बंदूक का प्रदर्शन किया गया। इस बंदूक में निशाना लगाने के लिए एक हैंडसेट है और एक बैक पैक है जिसमें पावर सप्लाई, एक रिमोट कंट्रोल और लेजर एमिटर है। इस गन का विकास करने वाले इंजीनियरों में शामिल रहे यान आजहे ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि इस बंदूक को चलाने के दौरान यह आवाज नहीं करती और इससे रोशनी नहीं निकलती है। यान ने कहा कि इसको चलाना आसान है क्योंकि यह पीछे की तरफ धक्का भी नहीं मारती और इसका रख-रखाव भी महंगा नहीं है।

इस बंदूक का इस्तेमाल विशेषतौर पर शिनजियांग राज्य में आतंकरोधी अभियानों किया जाना है। शिनजियांग में लगभग एक करोड़ उइगर मुसलमान रहते हैं जिनके एक अलगाववादी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) पर शिनजियांग के बाहर कई हिंसक वारदातें करने का आरोप लगाता है। हाल ही में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं कांग्रेस का आयोजन होना है और इसके पहले चीन इसकी सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाहता है।

You May Like