Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के साथ मिलकर मिसाइलें और लड़ाकू विमान बनाएगा चीन

चीन के आधिकारिक मीडिया के मुताबिक चीन अपने सर्वकालिक दोस्त पाकिस्तान के साथ बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान के उत्पादन में सैन्य सहयोग बढ़ाएगा।

Bhasha Bhasha
Published on: March 17, 2017 16:34 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

बीजिंग: चीन के आधिकारिक मीडिया के मुताबिक चीन अपने सर्वकालिक दोस्त पाकिस्तान के साथ बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान के उत्पादन में सैन्य सहयोग बढ़ाएगा। यह खबर ऐसे समय आई है जब पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख ने चीन के सर्वोच्च अधिकारियों के साथ बीजिंग में बात की। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पाकिस्तान के सेना प्रमुख का पद संभालने के बाद अपनी पहली चीन यात्रा पर आए जनरल कमर जावेद बाजवा ने गुरुवार को सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के तहत आने वाले जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख जनरल फंग फेंघुई से मुलाकात की। बाजवा ने चीन के कार्यकारी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली, सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के उपाध्यक्ष जनरल फैन चांगलांग और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कमांडर जनरल ली झाउचेंग से भी मुलाकात कर क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक रक्षा सहयोग और परस्पर हित के दूसरे मुद्दों पर चर्चा की। फंग ने कहा कि सर्वकालिक सामरिक साझेदारी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में बदलाव किया है। 

चीनी सेना में काम कर चुके सैन्य विशेषज्ञ सांग झांगपिंग ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया कि बातचीत से चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य आदान-प्रदान और बढ़ेगा और उनमें गहराई आएगी जबकि इस दौरान सैन्य तकनीक के क्षेत्र में नए सहयोग पर भी चर्चा संभव है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों, विमान रोधी मिसाइलों, जहाज रोधी मिसाइलों और मुख्य युद्धक टैंकों के निर्माण को चीन की मंजूरी भी इसके एजेंडे में है। उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य सहयोग को भी और बढ़ाया जायेगा खासकर हथियारों और आतंकवाद विरोधी क्षेत्र में।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement