Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन ने शुरू की युद्ध की तैयारी, ब्लड बैंक को तिब्बत शिफ्ट किया

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के चलते भारत को लगातार चीन की तरफ से युद्ध की धमकियां मिल रही है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 17, 2017 7:45 IST
China prepares for war shifted blood bank to tibet- India TV Hindi
China prepares for war shifted blood bank to tibet

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के चलते भारत को लगातार चीन की तरफ से युद्ध की धमकियां मिल रही है। चीन के सरकारी अखबारके मुताबिक चीन ने युद्ध की तैयारियां शुरू कर दी है और वह ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून इकट्ठा कर रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि चीन के कई अस्पताल ब्लड के इस्तेमाल को नियंत्रित कर रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स ने चाइनीज अकैडमी ऑफ सोशल साइंस के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनैशनल स्ट्रैटिजी के डायरेक्टर के हवाले से कहा है कि अगर भारत अब डोकलाम से पीछे हट भी जाता है, तो भी चीन इस मामले पर शांत नहीं बैठेगा। चीन का मानना है कि भारत अब इस समस्या से पीछे नहीं हट सकता है। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार ब्लड स्टॉक च्योचायको प्रांत में भूकंप से पहले 8 अगस्त को ट्रांसफर किया गया था, जिसे बाद में तिब्बत ट्रांसफर किए जाने की खबर है। (हिज्बुल मुजाहिदीन पर चला अमेरिका का हंटर, 'विदेशी आतंकी संगठन' घोषित )

इसके साथ ही ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को अब अपने व्यवहार का नतीजा भुगतना पड़ेगा। चीन ने कहा है कि हमारे हथियार और सेना भारत के मुकाबले काफी बेहतर है। रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि भले ही भारत ने पिछले दिनों यूएस और रूस से कई तरह के हथियार खरीदे हों, लेकिन चीन के हथियारों के तुलना में वे काफी हल्के हैं। ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि लॉन्ग रेंज रॉकेट आर्टिलरी में चीन न सिर्फ भारत से आगे है बल्कि दुनिया में सबसे बेहतर भी है।

गौरतलब है कि बीते बुधवार दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के पेंगोंग झील के पास झड़प हुई थी। कहा जा रहा है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ था। घुसपैठ की कोशिश नाकाम होने के बाद चीनी सैनिक पत्थरबाजी करने लग गए, जिसका जवाब भारत की ओर से भी दिया गया। इस पत्थरबाजी में दोनों तरफ की सैनिकों को हल्की चोटें आई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement