Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीन CPEC का प्रयोग भारत से व्यापार बढ़ाने में करेगा: पाक सांसद

पाकिस्तान में कुछ सांसदों को डर है कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का प्रयोग चीन भारत से भी व्यापार बढ़ाने के लिए कर सकता है।

IANS IANS
Published on: November 17, 2016 21:22 IST
Representative Image | AP Photo- India TV Hindi
Representative Image | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कुछ सांसदों को डर है कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का प्रयोग चीन भारत से भी व्यापार बढ़ाने के लिए कर सकता है। पाकिस्तानी संसद की योजना और विकास की स्थायी समिति की बैठक में सांसदों ने कहा कि चीन विभिन्न देशों से व्यापार बढ़ाने के लिए सीपीइसी में निवेश कर रहा है। इसमें भारत से लेकर मध्य एशिया के देश और यूरोप तक शामिल हैं।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

समिति ने एक सांसद के विचार का समर्थन किया कि सीपीइसी के अंतर्गत मुनाबाओ और अमृतसर में सुधारे गए रेल और सड़क लिक के माध्यम से चीन भारत के साथ व्यापार बढ़ाएगा ताकि उनके 8 अविकसित राज्यों को आर्थिक मजबूती मिले। स्थायी समिति के अध्यक्ष सैयद ताहिर हुसैन मशहदी ने कहा, ‘चीन निश्चित रूप से सीपीइसी का प्रयोग भारत से व्यापार बढ़ाने के लिए करेगा। क्योंकि जो निवेश करता है, वह अपना हित पहले देखता है।’

उन्होंने कहा कि चीन का भारत के साथ पाकिस्तान की तुलना में कहीं बड़ा व्यापारिक संबंध है। पिछले साल ही चीन ने भारत के साथ 100 अरब के व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement