Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी विरोध के चलते इस काम के लिए पाकिस्तान की मदद कर रहा है चीन

हाल ही में खबर मिली है कि पाकिस्तान बड़े पैमाने पर परमाणु रिएक्टर बनाने की तैयारी कर रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार पाकिस्तान ने 2030 तक 8,800 मेगावाट परमाणु ऊर्जा हासिल करने का लक्ष्य तय किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 01, 2017 9:02 IST
China is helping Pakistan for this work - India TV Hindi
China is helping Pakistan for this work

हाल ही में खबर मिली है कि पाकिस्तान बड़े पैमाने पर परमाणु रिएक्टर बनाने की तैयारी कर रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार पाकिस्तान ने 2030 तक 8,800 मेगावाट परमाणु ऊर्जा हासिल करने का लक्ष्य तय किया है। पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग अध्यक्ष मोहम्मद नईम के अनुसार, पाकिस्तान में फिलहाल 5 छोटे रिएक्टर हैं जिनसे 1300 मेगावाट परमाणु ऊर्जा मिलती है। (न्यूक्लियर परीक्षण के दौरान उत्तर कोरिया में मची तबाई, 200 से ज्यादा लोगों की मौत?)

पाक के पंजाब प्रांत में मौजूद 4 परमाणु रिएक्टरों में से आखिरी रिएक्टर इसी साल शुरू हुआ है। आपको बता दें कि इन रिएक्टरों को स्थापित करने में चीन राष्ट्रीय परमाणु कॉर्प पाकिस्तान की मदद कर रहा है। चीन की ही मदद से पाकिस्तान ने कराची बंदरगाह के नजदीक भी दो परमाणु रिएक्टर स्थापित किए जा रहे हैं। यह पर 1100 मेगावाट ऊर्जा पैदा की जा सकती है।

पाक परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष ने दावा किया है कि दो परमाणु रिएक्टर तैयार होने वाले हैं जिन्हें 2020 से 2021 कर शुरू किया जाएगा। पाकिस्तान के आठवें परमाणु रिएक्टर के लिए अनुबंध के लिए बातचीत अंतिम चरण में हैं। इसकी क्षमता 1100 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement