Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CPEC संबंधित संयुक्त राष्ट्र की खबर को चीन ने नहीं दी कोई अहमियत

चीन ने संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट को तवज्जो नहीं देने की कोशिश, जिसमें कहा गया है कि 50 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना भारत के साथ भू-राजनीतिक तनावों को और बढ़ा सकती है।

Bhasha Bhasha
Published on: May 25, 2017 20:22 IST
Lu Kang | AP File Photo- India TV Hindi
Lu Kang | AP File Photo

बीजिंग: चीन ने संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट को तवज्जो नहीं देने की कोशिश, जिसमें कहा गया है कि 50 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना भारत के साथ भू-राजनीतिक तनावों को और बढ़ा सकती है।

चीन के महत्वाकांक्षी बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव से संबंधित इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘कश्मीर को लेकर विवाद भी चिंता का विषय है क्योंकि CPEC इससे होकर गुजर रही है और यह भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव पैदा कर सकता है और राजनीतिक अस्थिरता बढ़ा सकता है।’ संयुक्त राष्ट्र के एशिया-प्रशांत से जुड़े आर्थिक एवं सामाजिक आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि CPEC परियोजना से पाकिस्तान के बलूचिस्तान में अलगाववादी आंदोलन को हवा मिल सकती है।

रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि आयोग ने CPEC पर नहीं, बल्कि BRI पर रिपोर्ट जारी की है। लू ने कहा, ‘CPEC विवादित क्षेत्र से होकर गुजर रही है, ऐसे में मैं कई बार कह चुका है कि CPEC एक आर्थिक पहल है और इससे कश्मीर मुद्दे पर हमारा रूख प्रभावित होने वाला नहीं है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement