Friday, March 29, 2024
Advertisement

ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को मोड़ने के लिए सुरंग नहीं बना रहा चीन, मीडिया रिपोर्ट को किया खारिज

चीन ने मंगलवार को उन मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को मोड़ने के लिए एक हजार किलोमीटर सुरंग बनाने की योजना बना रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: November 01, 2017 12:47 IST
china denies plan to build tunnel to divert brahmaputra...- India TV Hindi
china denies plan to build tunnel to divert brahmaputra waters

बीजिंग: चीन ने मंगलवार को उन मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को मोड़ने के लिए एक हजार किलोमीटर सुरंग बनाने की योजना बना रहा है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, "यह सच नहीं है। यह एक झूठी खबर है।" (व्हाइट हाउस ने कहा, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में भारत ‘‘बड़ी भूमिका’’ निभाता है)

उन्होंने कहा, "चीन सीमा पार नदी सहयोग को विशेष महत्व देना जारी रखेगा।" हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के मुताबिक, चीन के इंजीनियरों ने सरकार के समक्ष एक हजार किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का प्रस्ताव रखा है जिसके जरिए ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को तिब्बत से शिंगजियांग लाया जाएगा।

अखबार ने कहा कि यह सुरंग दक्षिण तिब्बत में यारलुंग सांगपो नदी को शिंगजियांग के तकलीमाकान रेगिस्तान की तरफ मोड़ देगी। यही नदी भारत में ब्रह्मपुत्र कहलाती है जो बांग्लादेश में गंगा से जुड़ती है। एक भू तकनीकी इंजीनियर ने कहा कि प्रस्तावित सुरंग जो दुनिया के सबसे ऊंचे पठार से झरने के रूप में जुड़े कई हिस्सों में निकलेगी, 'शिंगजियांग को कैलीफोर्निया में बदल देगी।'

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement