Friday, March 29, 2024
Advertisement

दोनों सेनाओं के बीच हुई हाथापाई के लिए चीन ने भारतीय जवानों को जिम्मेदार ठहराया

चीन ने लद्दाख क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच हुई हाथापाई के लिए भारतीय जवानों को सोमवार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उसने भारत से इसकी शिकायत की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 22, 2017 7:24 IST
China blames Indian soldiers for scuffle in Ladakh region- India TV Hindi
China blames Indian soldiers for scuffle in Ladakh region

बीजिंग: चीन ने लद्दाख क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच हुई हाथापाई के लिए भारतीय जवानों को सोमवार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उसने भारत से इसकी शिकायत की है। चीन ने कहा कि भारतीय सेनाओं ने परेशानी पैदा की, जिससे पैंगोंग झील के निकट चीनी सैनिकों को चोट पहुंची। भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि भारतीय जवानों ने 15 अगस्त को चीनी जवानों को भारत की सीमा में दाखिल होने से रोका था जिस पर चीनी जवानों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी थी। उनकी पत्थरबाजी के बाद भारतीय सैनिकों ने उसका जवाब दिया। (पंगोंग झील के पास भारतीय जवानों ने झड़प में हमारे सैनिकों को किया घायल: चीन)

लेकिन, चीन ने जो भी कुछ घटित हुआ उसके दूसरे कारण बताए हैं। चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, "हमारी जानकारी के अनुसार, चीनी सीमा जवानों ने 15 अगस्त को चीनी क्षेत्र की पैंगोंग इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सामान्य गश्त की थी।" हुआ ने कहा, "इस प्रक्रिया के दौरान भारतीय पक्ष ने कुछ हिंसक कार्रवाई की और चीनी सीमा कर्मियों को घायल कर दिया। इससे सीमा मुद्दे के संबंध में भारत व चीनी पक्ष में हुई सहमति का उल्लंघन हुआ।"

उन्होंने कहा, "चीन ने इस पर कड़ा असंतोष जताया है और हमने भारतीय पक्ष से गंभीरता चिंता दर्ज कराई है।" हुआ ने यह भी कहा कि भारत से कहा गया है कि सीमा के इलाके में शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिए भारतीय जवानों को कड़ाई से अनुशासन बनाए रखने के लिए कहा जाए।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement