Friday, March 29, 2024
Advertisement

साल 2050 तक चीन में 3 करोड़ पुरूष होंगे अविवाहित

बीजिंग: आज विश्व में चीन सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाला देश है। हर क्षेत्र में चीन बाकी देशों से आगे हैं, आज पूरी दुनिया में चीन अपनी चीजें बेच रहा है। लेकिन एक चीज

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 14, 2017 16:52 IST
by 2050 3 million people will be unmarried in china- India TV Hindi
by 2050 3 million people will be unmarried in china

बीजिंग: आज विश्व में चीन सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाला देश है। हर क्षेत्र में चीन बाकी देशों से आगे हैं, आज पूरी दुनिया में चीन अपनी चीजें बेच रहा है। लेकिन एक चीज में चीन आज भी पिछड़ा हुआ है। हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में अगले दशकों में करीब तीन करोड़ पुरूषों को अपने लिए चीन से बाहर पत्नियां खोजनी होगी या फिर अविवाहित ही रहना पड़ेगा।

चीन के समाजिक विज्ञान अकादमी के एक अनुसंधानकर्ता ने चेतावनी दी है कि देश में 35 से 59 वर्ष आयु वर्ग में अविवाहित पुरूषों की संख्या 2020 में 1.5 करोड़ होगी जो 2050 तक बढ़कर तीन करोड़ हो सकती है। उन्होंने सरकारी अखबार पीपुल्स डेली को बताया कि कम शिक्षित निचले तबके के पुरूषों के अविवाहित रहने की आशंका ज्यादा है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सिर्फ प्राथमिक शिक्षा या उससे कम शिक्षा पाने वाले पुरूषों की संख्या में 2010 में 15 प्रतिशत वृद्धि हुई है। नानकाई विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और परिवार नियोजन नीति विशेषग्य युआन शिन ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया कि वर्ष 2050 इनकी संख्या बढ़कर तीन करोड़ होने की संभावना है। चीन में लिंगानुपात पुरूषों के पक्ष में है क्योंकि अभी भी लड़कों का जन्म दर ज्यादा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement