Saturday, April 20, 2024
Advertisement

‘ब्लू व्हेल’ के शिकंजे में आए पाकिस्तान के टीनेजर्स, कई डिप्रेशन में

'ब्लू व्हेल' नाम के खूनी ऑनालाइन गेम ने पाकिस्तान को भी अपने शिकंजे में ले लिया है और यहां के किशोर इस गेम का शिकार हो रहे हैं...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2017 15:53 IST
Blue Whale Game- India TV Hindi
Blue Whale Game | Pixabay

इस्लामाबाद: 'ब्लू व्हेल' नाम के खूनी ऑनालाइन गेम ने पाकिस्तान को भी अपने शिकंजे में ले लिया है। पाकिस्तान के किशोर ‘ब्लू व्हेल’ चैलेंज गेम का शिकार हो रहे हैं। इस गेम की वजह से किशोर डिप्रेशन में हैं। एक मनोचिकित्सक डॉक्टर आयशा सईद ने गुरुवार रात एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल को बताया कि खैबर पख्तूनख्वा के विभिन्न जिलों से 5 किशोरों को पेशावर के खैबर टीचिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन किशोरों में डिप्रेसन के लक्षण देखने को मिले थे। इन किशोरों में एक लड़की भी है।

उन्होंने कहा, ‘किशोरों ने इस खेल को खेलना सुरू किया और खेल में इन किशोरों को अपने हाथ पर व्हेल बनाना जैसे अजीबो-गरीब टास्क करने को कहा गया, जिसके बाद किशोर डिप्रेशन में चले गए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘पीड़ित किशोरी इतनी ज्यादा डिप्रेशन में थी कि उसने खुदकुशी करने की कोशिश की।’ ब्लू व्हेल चैलेंज गेम में यूजर्स को सोशल मीडिया के जरिए 50 दिन में कुछ चैलेंज को पूरा करने के टास्क दिए जाते हैं, जिसमें अंतिम टास्क में यूजर्स को आत्महत्या जैसे चैलेंज भी दिए जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि इस खेल से नवंबर 2015 और अप्रैल 2016 के बीच दुनिया में 130 आत्महत्याएं हो चुकी हैं। इस खेल को 2013 में एक रूसी छात्र ने शुरू किया था। हालांकि, पाकिस्तान में ब्लू व्हेल से अभी तक आत्महत्या का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement