Friday, March 29, 2024
Advertisement

नेतन्याहू ने यूरोपीय संघ पर साधा निशाना, माइक्रोफोन से लीक हुई बातचीत

भारत और चीन के साथ मजबूत संबंधों का हवाला देते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूरोपीय संघ पर तीखे हमले किए। उन्होंने कहा कि यूरोपीय समूह का उनके देश के प्रति व्यवहार सनक भरा और खुद को नुकसान पहुंचाने वाला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2017 19:43 IST
Benjamin Netanyahu | AP Photo- India TV Hindi
Benjamin Netanyahu | AP Photo

जेरूसलम: भारत और चीन के साथ मजबूत संबंधों का हवाला देते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूरोपीय संघ पर तीखे हमले किए। उन्होंने कहा कि यूरोपीय समूह का उनके देश के प्रति व्यवहार सनक भरा और खुद को नुकसान पहुंचाने वाला है। नेतन्याहू ने कहा कि यूरोपीय संघ दुनिया में देशों का एकमात्र ऐसा संगठन है  इजरायल के साथ अपने संबंधों में शर्तें रखता है।

नेतन्याहू ने बुधवार को बंद कमरे में हुई 4 यूरोपीय नेताओं के साथ बैठक में यह बात कही। हालांकि न चाहते हुए यह बातचीत माइक्रोफोन के जरिए बाहर आ गई। माइक्रोफोन खुला रह जाने के वजह से बातचीत का पूरा ब्यौरा कमरे से बाहर आ गया। उन्होंने कहा, ‘हम अजीब हालात देख रहे हैं। यूरोपीय संघ दुनिया के उन देशों का संगठन है जो इजरायल के साथ संबंधों को लेकर शर्तें लगाता है।’ यूरोपीय संघ ने बार-बार इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी क्षेत्र में बस्तियां बनाने की आलोचना की है और सरकार के महत्वपूर्ण नागरिक समाज समूहों पर कार्रवाई की है।

नेतन्याहू ने चीन, रूस और भारत का हवाला देते हुए कहा कि यह देश नवीनता की व्यापकता वाले इजरायल के साथ व्यापार करते हैं और राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान नहीं देते। भारत और चीन के साथ इजरायल की बढ़ते प्रौद्योगिकी गठजोड़ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस्राइल को इनोवेशन की ताकत करार दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया इजरायल दौरे का भी उल्लेख किया और कहा कि मोदी ने कहा कि उनको भारतीय हितों का खयाल रखने की जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement