Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया: जावा में भूकंप के कारण 2 लोगों की मौत, कई घर क्षतिग्रस्त

इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा प्रांत में भूकंप के कई झटकों के कारण दो लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2017 20:56 IST
Indonesia Earthquake | AP Photo- India TV Hindi
Indonesia Earthquake | AP Photo

जकार्ता: इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा प्रांत में भूकंप के कई झटकों के कारण दो लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इंडोनेशिया के मौसम, जलवायु और भू-भौतिकी विज्ञान एजेंसी (BMKG) ने कहा कि भूकंप का पहला झटका शुक्रवार रात 11.04 बजे आया। भूकंप का केंद्र पश्चिमी जावा के दक्षिण पश्चिम में स्थित शहर सुकाबुमी में 50 किमी की गहराई में स्थित था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का दूसरा झटका 42 मिनट बाद आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.3 मापी गई और इसका केंद्र तसिकमलाया रीजेंसी प्रांत में कवालु के दक्षिण पश्चिम 74 किलोमीटर दूर 105 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप का तीसरा झटका लगभग इसी समय महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 रही। इसका केंद्र भी तसिकमलाया के दक्षिण पश्चिम में 11 किलोमीटर दूर 107 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। BMKG एजेंसी ने भूकंप के कुछ देर बाद 3 प्रांतों पश्चिम जावा, मध्य जावा और योग्यकर्ता में सुनामी की चेतावनी जारी की और 2 घंटे बाद इसे वापस ले ली।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वा नुग्रोहो ने बताया कि भूकंप की वजह से इमारतें ध्वस्त होने के कारण सियामिस में 62 वर्षीय एक पुरूष और पेकालोंगन में 80 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। नुग्रोहो ने कहा, ‘भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र पंगनडारन, तासिकमलाया, सियामिस, बंजर, गेरूट, सिलाकैप, केबुमन, पेकालोंगन, बनयूमस, ब्रेब्स और बंजरनेगारा हैं।’ नुग्रोहो ने यह भी कहा कि पश्चिम और मध्य जावा प्रांतों में स्थित रीजेंसियों में भूकंप का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि दोनों प्रांतों में सात लोग घायल हो गए और इसके साथ ही 100 से अधिक घर नष्ट हो गए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement