Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन: सिचुआन प्रांत के गांव में भूस्खलन, 140 लोगों के दबे होने की आशंका

चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के एक गांव में शनिवार तड़के हुए भूस्खलन में मकानों के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद मलबे के नीचे करीब 140 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 24, 2017 16:23 IST
China Landslide | AP Photo- India TV Hindi
China Landslide | AP Photo

बीजिंग: चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के एक गांव में शनिवार तड़के हुए भूस्खलन में मकानों के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद मलबे के नीचे करीब 140 लोगों के फंसे होने की आशंका है। अबा के तिब्बत एवं छियांग स्वायाशासी प्रीफेक्चर के एक पहाड़ पर भूस्खलन हुआ जिसका मलबा नीच शिन्मो गांव पर गिर गया। इससे नदी का 2 किलोमीटर हिस्सा भी बाधित हो गया और 1,600 मीटर की सड़क भी मलबे के नीचे दब गई। भूस्खलन से 46 घर क्षतिग्रस्त हो गए जहां करीब 140 लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है।

सरकारी चैनल पर बचाव दलों के समूह मिट्टी और पत्थरों के नीचे से पीड़ितों को निकालने का प्रयास करते दिखे। माओ काउंटी सरकार ने अपनी आधिकारिक वायबो पेज पर एक पोस्ट में कहा कि 3 सदस्यों के एक परिवार को मलबे के नीचे से निकाला गया है। पोस्ट में कहा गया कि दंपति एवं उनके बच्चे का माओ काउंटी के एक नागरिक अस्पताल में इलाज जारी है। उनकी पहचान संबंधी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मलबे में फंसे सभी लोगों को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार प्रांतीय सरकार ने बड़े स्तर पर बचाव अभियान शुरू किया है।

सिचुआन प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि करीब 300 से अधिक बचाव कर्मी राहत कार्य में लगे हैं और जीवन रक्षक उपकरण मौके पर पर पहुंचा दिए गए हैं। पुलिस कैप्टन चेन तीबो ने सरकारी प्रसारक को कहा, ‘वहां कई टन चट्टानें हैं। यह एक भूकंप संभावित क्षेत्र है।’ काउंटी में आपात सेवाओं के अलावा सड़के अन्य सभी वाहनों के लिए बंद कर दी गई है। चीन के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन का खतरा हमेशा बना रहता है, विशेषकर भारी बारिश के दौरान।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement