1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. रक्षा सहयोग के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे सेना प्रमुख रावत

रक्षा सहयोग के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे सेना प्रमुख रावत

काठमांडू: सेना प्रमुख बिपिन रावत 28 मार्च को नेपाल की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचेंगे जिस दौरान उनके देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करने

Bhasha [Updated:19 Mar 2017, 9:22 PM]
रक्षा सहयोग के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे सेना प्रमुख रावत - India TV

काठमांडू: सेना प्रमुख बिपिन रावत 28 मार्च को नेपाल की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचेंगे जिस दौरान उनके देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करने की संभावना है।

नेपाल की 28 मार्च से 31 मार्च की अपनी यात्रा के दौरान रावत नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री प्रचंड, रक्षा मंत्री बाल कृष्ण खंड और अपने नेपाली समकक्ष जनरल राजेंद्र छेत्री से मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़ें

नेपाल सेना के प्रवक्ता तारा बहादुर करकी ने कहा, यह एक नियमित यात्रा होगी क्योंकि नेपाल के आर्मी स्टाफ के प्रमुख और भारत के सेना प्रमुख के पदभार ग्रहण करने के बाद एक दूसरे के देश की यात्रा करने की परंपरा रही है।

राष्ट्रपति कार्यालय में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जहां भंडारी की ओर से रावत को नेपाली सेना प्रमुख की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। दोनों देशों के सेना प्रमुख अपने विशेष संबंधों के प्रतीक के तौर पर अपनी मानद उपाधि की अदला बदली करते हैं।

रावत गत वर्ष 31 दिसम्बर को भारतीय सेना के प्रमुख बने थे। वह पोखरा और मुक्तिनाथ क्षेत्रों में भारतीय पेंशन भुगतान शिविरों का भी दौरा करेंगे जहां नेपाल सेना ने अपना ऊंचाई वाला सैन्य युद्ध प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया है।

Related Tags:
Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017