Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अबे ने कहा, परमाणु हथियार इस्तेमाल करेगा उत्तर कोरिया तो, नहीं होगी कोई बातचीत

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने हाल ही में कहा कि जब तक उत्तर कोरिया परमाणु हथियार का इस्तेमाल बंद नहीं कर देता तब तक उससे किसी भी तरह की कोई बातचीत नहीं की जाएगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 13, 2017 10:32 IST
Abe said there will be no talks if north korea use nuclear...- India TV Hindi
Abe said there will be no talks if north korea use nuclear weapons

बढ़ते परमाणु खतरे के चलते जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने हाल ही में कहा कि जब तक उत्तर कोरिया परमाणु हथियार का इस्तेमाल बंद नहीं कर देता तब तक उससे किसी भी तरह की कोई बातचीत नहीं की जाएगी। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके तहत उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया के बड़े निर्यातों को निशाना बनाने के साथ ही उसे तेल की आपूर्ति में 30 फीसदी की कटौती की जाएगी। प्रस्ताव का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने इसे सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी। (ICJ में कुलभूषण जाधव मामले की आज होगी सुनवाई)

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा, हम दुनिया को यह बता रहे हैं कि हम कभी परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया को स्वीकार नहीं करेंगे। सुरक्षा परिषद कह रहा है कि अगर उत्तर कोरिया शासन ने अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया, तो हम उसे रोकने के लिए खुद कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव के तहत गैस, डीजल और भारी ईंधन तेल में 55 प्रतिशत तक कटौती करने से उत्तर कोरिया को मिलने वाले तेल में 30 प्रतिशत तक की कमी आएगी।

उन्होंने कहा, आज का प्रस्ताव प्राकृतिक गैस एवं तेल के अन्य सह-उत्पादों पर पूरी तरह रोक लगाता है, जिनका इस्तेमाल पेट्रोलियम घटने की स्थिति मे विकल्प के तौर पर किया जा सकता है। इससे गहरा प्रभाव पड़ेगा। हेली ने कहा कि उत्तर कोरिया पर लगाए ये अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हैं। चीन ने भी उत्तर कोरिया पर लगे इस प्रतिबंध का समर्थन किया। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मंगलवार को कहा कि इन प्रतिबंधों से सुरक्षा परिषद के सदस्यों के कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता की सुरक्षा के लिए उनके सर्वसम्मत रुख का पता चलता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement