Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तानियों के लिए US वीजा में 40% की कमी, भारत के लिए 28% की बढोत्तरी

अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा प्रतिबंध वाले देशों की सूची में पाकिस्तान का नाम नहीं होने के बावजूद नये ट्रंप प्रशासन के तहत पाकिस्तानी नागरिकों को मंजूर अमेरिकी वीजा की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी आई है।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 29, 2017 20:08 IST
us visa- India TV Hindi
us visa

इस्लामाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा प्रतिबंध वाले देशों की सूची में पाकिस्तान का नाम नहीं होने के बावजूद नये ट्रंप प्रशासन के तहत पाकिस्तानी नागरिकों को मंजूर अमेरिकी वीजा की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी आई है।

नए मासिक आधिकारिक डेटा के अनुसार, खास बात यह है कि भारतीयों को गैर आव्रजन अमेरिकी वीजा की संख्या में इस साल मार्च तथा अप्रैल में पिछले वर्ष मासिक औसत की तुलना में 28 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है।

पाकिस्तानी मीडिया में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी डेटा के हवाले से कहा गया कि पाकिस्तानियों को मंजूर गैरआव्रजन वीजा में इस साल मार्च तथा अप्रैल में 2016 के मासिक औसत की तुलना में 40 प्रतिशत की कमी आई है।

पाकिस्तान को अफगानिस्तान में भारत का प्रभाव बढ़ने का डर: अमेरिकी खुफिया प्रमुख

पाकिस्तानियों को ट्रंप प्रशासन के तहत अप्रैल 2017 में 3925 जबकि मार्च 2017 में 3973 वीजा जारी किये गये। ओबामा प्रशासन ने पिछले साल मासिक औसत 6553 के साथ पाकिस्तानियों को कुल 78637 गैरआव्रजन वीजा जारी किये थे जो वर्तमान औसत से 40 प्रतिशत अधिक है।

इस साल मार्च से पहले विदेश विभाग ने मासिक तौर पर वीजा की जानकारी जारी नहीं की थी और केवल वार्षिक आंकड़े उपलब्ध थे। आंकडों के अनुसार, भारतीय नागरिकों को इस साल अप्रैल में 87049 वीजा जबकि इस साल मार्च में 97925 वीजा मंजूर हुए। पिछले साल भारत के नागरिकों को हर महीने औसत रूप से 72082 गैरआव्रजन वीजा मंजूर हुए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement