Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ईरान: आग लगने के बाद इमारत ढही, 30 दमकलकर्मियों की मौत

तेहरान के व्यस्त इलाके में गुरुवार को ईरान की सबसे पुरानी एक 15 मंजिला प्लास्को इमारत में आग लगने के बाद उसके ढह जाने से 30 दमकलकर्मी मारे गए।

Bhasha Bhasha
Published on: January 19, 2017 19:41 IST
Plasco building | AP Photo- India TV Hindi
Plasco building | AP Photo

तेहरान: ईरान की राजधानी तेहरान के व्यस्त इलाके में गुरुवार को ईरान की सबसे पुरानी एक 15 मंजिला प्लास्को इमारत में आग लगने के बाद उसके ढह जाने से 30 दमकलकर्मी मारे गए। सरकारी प्रेस टीवी ने यह जानकारी दी है। सरकारी टेलीविजन ने बताया कि इमारत में आग लगने के बाद करीब 200 दमकलकर्मियों को आग बुझाने के लिए बुलाया गया था और इमारत के गिरने से पूर्व 38 दमकल कर्मी पहले ही आग बुझाते हुए झुलस चुके थे। आग तड़के लगी लेकिन आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

1960 के दशक की शुरुआत में बनी इस इमारत में एक शॉपिंग सेंटर और कपड़ों की दुकानें थीं और गुरुवार तड़के इसमें आग लगने के बाद इमारत को खाली करा लिया गया था। लेकिन सरकारी टेलीविजन ने बताया कि इमारत के ढहने के समय दर्जनों दमकलकर्मी इसके भीतर थे। घटनास्थल की तस्वीरों में दिखाया गया है कि किस प्रकार इसके ऊपरी तल से आग की लपटे निकल रही थीं और अचानक यह भरभरा कर गिर गई। दमकल विभाग के प्रवक्ता जलाल मालेकियास ने बताया कि हमने इमारत के प्रबंधकों को बार-बार चेतावनी दी थी कि इमारत सुरक्षित नहीं है। इसमें अग्निशमन उपकरण भी नहीं थे।

इमारत में कुछ लोगों के दबने की भी आशंका है। प्लास्को इमारत तेहरान की पहली बहुमंजिला इमारत थी और 1962 में जब यह बनकर तैयार हुई थी तो यह शहर की सबसे ऊंची इमारत थी। इसे ईरानी यहूदी कारोबारी हबीब एलगानियन ने बनाया था और इसका नाम उनकी प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी के नाम पर रखा गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement