Friday, March 29, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति इस्राइल क्रिस्टल का निधन

दोनों विश्व युद्ध देखने और यहूदी नरसंहार शिविर से जीवित बचने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति इस्राइल क्रिस्टल का उनके 114वें जन्मदिन से महज कुछ महीने पहले निधन हो गया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 13, 2017 9:28 IST
World Oldest Man Auschwitz Survivor Yisrael Kristal Dies at...- India TV Hindi
World Oldest Man Auschwitz Survivor Yisrael Kristal Dies at 113

यरूशलम: दोनों विश्व युद्ध देखने और यहूदी नरसंहार शिविर से जीवित बचने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति इस्राइल क्रिस्टल का उनके 114वें जन्मदिन से महज कुछ महीने पहले निधन हो गया है। उनके परिवार ने उक्त जानकारी दी। उनके पौत्र ओरेन क्रिस्टल ने बताया कि इस्राइल का निधन शुक्रवार को हुआ। ओरेन ने एपी को बताया, उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है। वह हर साल अपनी जिन्दगी कुछ ऐसे जीते थे, जैसे दूसरे कई वर्षों में जी पाते हैं। (वर्जीनिया: राष्ट्रवादियों और प्रदर्शनकाारियों के बीच हिंसा में 3 की मौत 20 घायल, ट्रंप ने की निंदा)

पिछले वर्ष गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस्राइल को हैफा स्थित उनके आवास पर दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का प्रमाणपत्र सौंपा था। इस्राइल का जन्म 1903 में पोलैंड के जारनाव में एक रूढ़िवादी यहूदी परिवार में हुआ था।

ओरेन का कहना है कि प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस्राइल पोलैंड में एक शराब तस्कर के साथ काम करते थे। नरसंहार में इस्राइल की पत्नी और दोनों बच्चे मारे गये। इस्राइल को जब दूसरे विश्वयुद्ध के बाद बचाया गया तो उनका वजन महज 37 किलोग्राम था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement