1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. मोसुल पर पुन: नियंत्रण आतंकवाद के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम: UN

मोसुल पर पुन: नियंत्रण आतंकवाद के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम: UN

संयुक्त राष्ट्र ने आईएसआईएस के कब्जे वाले इराकी शहर मोसुल पर पुन:नियंत्रण को आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम करार देते हुए...

Edited by: India TV News Desk [Published on:11 Jul 2017, 11:15 AM IST]
मोसुल पर पुन: नियंत्रण आतंकवाद के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम: UN

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने आईएसआईएस के कब्जे वाले इराकी शहर मोसुल पर पुन:नियंत्रण को आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम करार देते हुए विस्थापित समुदायों की सहायता करने और मुक्त कराये गये क्षेत्रों में कानून का शासन बहाल करने में समर्थन देने का वादा किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विस्थापित समुदायों की स्वैच्छिक, सुरक्षित और प्रतिष्ठित वापसी हेतु आवश्यक परिस्थितियां बहाल करने के लिए इराकी सरकार के साथ खड़ी होगी। साथ ही मुक्त कराए गये क्षेत्रों में कानून का शासन, हिंसा को रोकने और सभी कानूनी उल्लंघनों को रोकने के लिए जवाबदेही तय करने में अपना सहयोग प्रदान करेगी। (मिसीसिपी में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 16 लोगों की मौत)

इराक ने मोसुल में इस्लामिक स्टेट समूह पर पूर्ण जीत घोषित किया है। तीन साल के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े शहर पर पूर्ण नियंत्रण हासिल किया है। इस शहर पर चरमपंथियों ने कब्जा कर लिया था। महासचिव के प्रवक्ता द्वारा जारी उनके बयान में कहा गया है, आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में मोसुल पर कब्जा एक महत्वपूर्ण कदम है।

गुटारेस ने इराकी सरकार के लोगों की साहस, प्रतिबद्धता और दृढ़ता की भी प्रशंसा की है। संयुक्त राष्ट्र के को-आर्डनिेशन ऑफ यूमेनेटेरियन अफेयर्स ओसीएचए का कहना है कि अक्तूबर 2016 में मोसुल पर पुन:नियंत्रण के लिए सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से करीब 9,20,000 नागरिकों ने अपना घर छोड़ा है।

Related Tags: