Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

खाड़ी देशों में तनाव के बीच तुर्की के मंत्री करेंगे कतर का दौरा

खाड़ी देशों में क्षेत्रीय तनाव के बीच तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू और अर्थव्यवस्था मंत्री निहात जेबेकसी कतर का दौरा करेंगे। स

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 15, 2017 11:32 IST
Turkish minister will visit Qatar in tension between Gulf...- India TV Hindi
Turkish minister will visit Qatar in tension between Gulf countries

अंकारा: खाड़ी देशों में क्षेत्रीय तनाव के बीच तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू और अर्थव्यवस्था मंत्री निहात जेबेकसी कतर का दौरा करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेबेकसी के हवाले से बताया, "हम रमजान के दौरान कतर पर लगे प्रतिबंधों को स्वीकार नहीं करते। हम कतर की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।" (मोगादिशू के रेस्तरां में आत्मघाती हमला, 8 लोगों की मौत)

उन्होंने कहा, "कतर के हमारे भाइयों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा।"अर्थव्यवस्था मंत्री के मुताबिक, इस बैठक के दौरान दोनों पक्ष मिलकर काम करेंगे। तुर्की के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कावुसोग्लू कतर के अपने समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह कई अरब देशों ने कतर पर आतंकवाद को सहयोग देने का आरोप लगाते हुए उससे अपने राजनयिक संबंध तोड़ दिए थे। सऊदी अरब ने कतर के साथ जमीन, वायु और समुद्री संपर्क भी समाप्त कर दिए हैं। सोमवार को बहरीन ने कतर के साथ संबंध तोड़ने की जानकारी दी। इसके साथ ही बहरीन ने कतर पर अपने आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी करने का भी आरोप लगाया है। सऊदी अरब से जारी एक बयान में कहा गया कि उन्होंने देश के साम्राज्य को बचाने के लिए यह कदम उठाया है।

बहरीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह कतर की राजधानी दोहा से 48 घंटे के अंदर अपने राजनयिक मिशन को वापस बुला रहा है और इसी अवधि में कतर के सभी राजनयिकों को बहरीन छोड़ देना चाहिए। मंत्रालय ने बयान में कहा, कतर के सभी नागरिक दो हफ्तों में बहरीन छोड़ दें और दोनों के बीच हवाई और समुद्री यातायात बाधित रहेगा।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement