1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. तुर्की की चेतावनी, सीरिया मसला न सुलझा तो हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध

तुर्की की चेतावनी, सीरिया मसला न सुलझा तो हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध

तुर्की ने चेतावनी दी है कि अगर सीरिया में युद्ध ख़त्म नही हुआ तो अमेरिका और रुस के बीच जंग हो सकती है और नतीजन दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध छिड़ जाएगा। ग़ौरतलब है

India TV News Desk [Published on:18 Oct 2016, 9:13 AM]
तुर्की की चेतावनी, सीरिया मसला न सुलझा तो हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध - India TV

तुर्की ने चेतावनी दी है कि अगर सीरिया में युद्ध ख़त्म नही हुआ तो अमेरिका और रुस के बीच जंग हो सकती है और नतीजन दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध छिड़ जाएगा। 

ग़ौरतलब है कि सीरिया के हालात को लेकर अमेरिका और रुस में तनाव बढ़ता जा रहा है। पिछले हफ़्ते अमेरिका ने सीरिया वार्ता बंद कर दी और रुस पर वहां हमले करने का आरोप लगाया है। तुर्की के उप प्रधानमंत्री नुमन कुर्तुलमस का बयान ऐस समय आया है जब तुर्की और उसके पश्चिमी सहयोगी देश सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद से सत्ता छोड़ने को कह रहे हैं जबकि रुस उनका खुलकर समर्थन कर रहा है।

कुर्तुलमस ने कहा: 'अगर ये छद्म युद्ध जारी रहा तो आपको साफ बतादूं कि अमेरिका और रुस के बीच जंग हो जाएगी। सीरिया समस्या ने विश्व को दुद्ध की कगार पर ला खड़ा किया है।'

उक्रैन पर शीत युद्ध के बाद से अमेरिका और रुस के बीच संबंध बेहद ख़राब हो गए हैं। पिछले हफ़्ते अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने रुस और अल असद पर सीरिया में खासकर एलेप्पो में अस्पतालों पर जानबूझकर हमले करने का आरोप लगाया और युद्ध अपराध की जांच-पड़ताल का भी आव्हान किया।

इसके पहले इस माह रुस ने परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं पर अमेरिका के साथ चल रहे संयुक्त शोध को स्थगित कर दिया था। 

इस बीच कल अमेरिका और ब्रिटेन ने स्वीकार किया कि सीरिया-सरकार के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई को लेकर पश्चिमी देशों का समर्थन कमज़ोर है। 

Related Tags:
Write a comment
samvaad