1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इस मुस्लिम देश ने दी योग को आधिकारिक मान्यता

इस मुस्लिम देश ने दी योग को आधिकारिक मान्यता

पूरी दुनिया में लोगों को कायल करने वाले भारतीय योग का असर अब सउदी अरब में भी नजर आने लगा है। आपको बता दें कि सऊदी अरब के व्यापार एंव उद्योग मंत्रालय ने योग को खेल के रूप में मान्यता दी है।...

Edited by: India TV News Desk [Published on:14 Nov 2017, 3:21 PM IST]
इस मुस्लिम देश ने दी योग को आधिकारिक मान्यता

पूरी दुनिया में लोगों को कायल करने वाले भारतीय योग का असर अब सउदी अरब में भी नजर आने लगा है। आपको बता दें कि सऊदी अरब के व्यापार एंव उद्योग मंत्रालय ने योग को खेल के रूप में मान्यता दी है। इस स्थिति में अब यदि कोई योग सिखाने का इच्छुक हो तो लाइसेंस लेकर काम शुरू कर सकता है।  (छेड़छाड़ के आरोप के चलते, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने मांगी महिला से माफी)

सउदी अरब में योग को मिली मान्यता का श्रेय नउफ मरवई को जाता है। नउफ सऊदी अरब की पहली योग प्रशिक्षक है। योगाचार्य के रूप में फेमल नउफ ने साल 2010 में योग फाउंडेशन की सथापना की थी। नउफ ने जेद्दा में रियाद- चाइनीज मेडिकल सेंटर खोला है।

जहां आयुर्वेद और योग जैसे गैर-पारंपरिक तरीकों से मरीजों का उपचार करती हैं। उनका मानना है कि योग का धर्म से कोई लेना देना नहीं। इससे पहले 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सऊदी अरब के विभिन्न भारतीय स्कूलों में योग सत्र का आयोजन किया गया था।

Related Tags:

You May Like