1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. WOMEN'S DAY SPECIAL: इन महिलाओं ने जमाई दुनियाभर में अपनी धाक

WOMEN'S DAY SPECIAL: इन महिलाओं ने जमाई दुनियाभर में अपनी धाक

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। दुनिया की अलग-अलग जगहों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक

India TV News Desk [Published on:08 Mar 2017, 4:25 PM IST]
WOMEN'S DAY SPECIAL: इन महिलाओं ने जमाई दुनियाभर में अपनी धाक

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। दुनिया की अलग-अलग जगहों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्पूर्ण विश्व की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं। साथ ही पुरुष वर्ग भी इस दिन को महिलाओं के सम्मान में समर्पित करता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने महिलाओं के समानाधिकार को बढ़ावा और सुरक्षा देने के लिए विश्वभर में कुछ नीतियां, कार्यक्रम और मापदण्ड निर्धारित किए हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार किसी भी समाज में उपजी सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक समस्याओं का निराकरण महिलाओं की साझेदारी के बिना नहीं पाया जा सकता। आज देश-विदेश में महिलाओं ने अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है भारत सहित दुनिया में महिलाएं कई क्षेत्रों में बड़ा मुकाम हासिल कर रही हैं।

आज हम आपको दुनिया की उन महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने शिक्षा, राजनीति आदि के क्षेत्र में कामयाबी हासिल की है और दुनिया के लिए एक मिसाल बनी है। आइए जानते हैं दुनिया की 10 महिलाओं के बारे में जो आज पूरी दुनिया की महिलाओं के लिए क प्रेरणा हैं।

अगली स्लाइड में पढें एंजेला डोरोथी मर्केल के बारे में

Related Tags:

You May Like