Friday, April 19, 2024
Advertisement

आतंकवाद वैश्विक समस्या, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मिलकर लड़ना चाहिए: राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बहरीन का अपना तीन दिन का दौरा शुरू करते हुए कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है और इसके खात्मे के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होना चाहिए।

Bhasha Bhasha
Published on: October 24, 2016 8:15 IST
Rajnath Singh- India TV Hindi
Rajnath Singh

मनामा (बहरीन): केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बहरीन का अपना तीन दिन का दौरा शुरू करते हुए कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है और इसके खात्मे के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होना चाहिए। बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए सिंह ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कई संरचनात्मक एवं प्रक्रियागत बदलाव किए हैं और इसके परिणामस्वरूप देश में थोक भ्रष्टाचार में कमी आयी है। उन्होंने कहा, आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है और इससे उपजने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होना पड़ेगा।

गृह मंत्री ने मोदी सरकार की विभिन्न पहलों को रेखांकित करते हुए कहा कि राजग सरकार ऐसे माहौल का निर्माण कर रही है जिससे हर भारतीय को गर्व का अनुभव होगा। उन्होंने कहा, आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और अब यह निवेश के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य बन गया है। सिंह ने कहा, भारत में एक साल में अधिकतम प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ है जोकि अमेरिका और चीन से भी ज्यादा है। एक साल में भारत में 51 अरब डॉलर का निवेश हुआ। उन्होंने कहा कि जन धन योजना, कौशल भारत, डिजिटल भारत, मेक इन इंडिया जैसी योजनाओं का भारत की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ रहा है।

गृह मंत्री ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री बहुत ही कल्पनाशील एवं बेहद मेहनती नेता हैं। वह भारत में मौजूद आर्थिक विषमताओं को कम करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बहरीन ने लिटिल इंडिया इन बहरीन नाम की एक परियोजना शुरू की है और दोनों देश भावनात्मक स्तर पर भी करीब आ रहे हैं। इससे पहले यहां पहुंचने पर बहरीन के गृह मंत्री राशिद बिन अब्दुल्ला अल खलीफ ने हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की। सिंह बहरीन के शाह हमद बिन इसा अल खलीफा, प्रधानमंत्री खलीफ बिन सलमान अल खलीफा और गृह मंत्री से मिलेंगे और उनके साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement