Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका: अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध जीते जैकब जुमा

दक्षिण अफ्रीका के जैकब जुमा संकट में घिरे अपने राष्ट्रपति पद के खिलाफ संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध जीत गये।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 09, 2017 8:26 IST
south africa zuma conquered the no confidence motion- India TV Hindi
south africa zuma conquered the no confidence motion

जोहांसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के जैकब जुमा संकट में घिरे अपने राष्ट्रपति पद के खिलाफ संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध जीत गये। चार सौ सदस्यीय संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव पर 384 सदस्यों ने मतदान किया। प्रस्ताव के विरुद्ध 198 और पक्ष में 177 मत पड़े। (ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेताया, दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा ऐसा विध्वंस)

पिछले सात सालों में जुमा ने आज आठवीं बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना किया। लेकिन आज की बहस पहले से भिन्न थी क्योंकि उनकी अपनी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के कुछ सदस्यों ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर वोट किया।

संसद में बहुमत होने के कारण एएनसी पिछले कई मतर्बे अविश्वास प्रस्ताव जीत गयी है लेकिन इस बार कई एएनसी सदस्यों ने संकेत दिया था कि वे जुमा के कथित रुप से भ्रष्टाचार में शामिल होने को लेकर विपक्ष के साथ खड़ होंगे। हालांकि प्रस्ताव को एएनीसी के 50 सदस्यों का साथ नहीं मिला जो उसके सफल होने के लिए जरुरी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement