Friday, March 29, 2024
Advertisement

भतीजे को बेदखल कर, सऊदी किंग ने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को बनाया नया उत्तराधिकारी

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने अपने भतीजे को हटाकर बेटे को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 21, 2017 19:11 IST
Saudi king appoints son Salman as crown prince - India TV Hindi
Saudi king appoints son Salman as crown prince

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने अपने भतीजे को हटाकर बेटे को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। बुधवार को अपने बेटे को उत्तराधिकारी घोषित करने के बाद भतीजे मोहम्मज बिन नायेफ से सारी शक्तियां छीन ली गई। सऊदी के एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किंग ने गद्दी छीनने के बाद भतीजे को उप प्रधानमंत्री के पद के साथ-साथ रक्षा मंत्रालय का पद संभालने की बात कही है। इसके साथ ही मोहम्मद नायेफ से आंतरिक सुरक्षा मंत्री का पद भी छीन लिया गया है। आपको बता दें कि मोहम्मद नायेफ ने 2003-06 में अलकायदा समूह के बम विस्फोटों को भी नाकाम कर दिया था। मोहम्मद नायेफ ने साल 2015 में भी क्राउन प्रिंस मोकरिन बिन अब्दुल अजीज बिन सऊद को उनके पद से बेदखल किया था। मोकरिन को पद से बेदखल करने के बाद सऊदी किंग सलमान ने मोहम्मद बिन नायेफ को क्राउन प्रिंस बनाया था। (फिलीपीन: इस्लामिक आतंकवादियों ने स्कूल पर कब्जा कर लोगों को बंधक बनाया)

नए राजकुमार प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान, जो रक्षा मंत्री के पद के अलावा एक विशाल आर्थिक पोर्टफोलियो की देखरेख भी करते हैं। बताया जाता है कि पहले वे इस रेस में दूसरे स्थान पर थे। हालांकि शाही मामलों में नजर रखने वालों को इस बात का अंदाजा हो गया था कि जल्द ही उनकी ताकत बढ़ सकती है और वे उत्तराधिकारी बन सकते हैं।

जनवरी 2015 में सलमान के राजा बनने से पहले युवा राजकुमार को सऊदी के लोग नहीं जानते थे। इससे पहले प्रिंस सलमान अपने पिता के शाही अदालत के प्रभारी थे। अब सऊदी सम्राट ने अपने बेटे को शाही परिवार का प्रिंस नियुक्त कर बहुत सारी शक्तियां दे दी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement