Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रूसी राजदूत की श्रद्धाजंलि को लेकर रूस और यूक्रेन के बीच टकराव

संयुक्त राष्ट्र: लंबे समय तक सेवारत्त रहे रूसी राजदूत विटाली चर्किन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में श्रद्धांजलि देने को लेकर रूस और यूक्रेन के बीच टकराव उत्पन्न हो गया। चर्किन सोमवार को न्यूयार्क मे

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 22, 2017 11:14 IST
russia ukraine clash over tribute to un ambassador- India TV Hindi
russia ukraine clash over tribute to un ambassador

संयुक्त राष्ट्र: लंबे समय तक सेवारत्त रहे रूसी राजदूत विटाली चर्किन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में श्रद्धांजलि देने को लेकर रूस और यूक्रेन के बीच टकराव उत्पन्न हो गया। चर्किन सोमवार को न्यूयार्क मे निधन हो गया था। परिषद के राजदूतों ने एक दशक तक संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत रहे 64 वर्षीय चर्किन के सम्मान में कल कुछ पलों का मौन रखा था और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए चेंबर को संबोधित किया।

इस महीने परिषद के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने वाले यूक्रेन के राजदूत वोलोडिमिर येलशेन्को ने मौन रखने के पहले संवेदना प्रकट की लेकिन उनका भाषण बहुत संक्षिप्त था। परिषद ने एक बयान जारी करते हुये कहा कि सदस्य चर्किन की मौत से बहुत दुखी हैं लेकिन यूक्रेन ने अध्यक्ष का औपचारिक बयान जारी करने की योजना को अवरद्ध कर दिया। इंटरफैक्स ने खबर दी कि रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने मास्को में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बयान जारी करने की अनुमति देने से यूक्रेन का इनकार गैर ईसाई और अच्छाई और बुराई की सीमाओं से परे है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने यूक्रेनियों पर कटाक्ष करते हुये कहा, भगवान उनका फैसला करेगा। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यह विवाद रूस के लिए अपने एक बहुत अच्छे राजनयिक को खो देने जितना महत्वपूर्ण नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement