Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ITLOAC की पहली भारतीय महिला सदस्य बनीं नीरू चड्ढा

अंतरराष्टीय कानून विशेषज्ञा नीरू चड्ढा ने समुद्र संबंधी कानून से जुड़े विवादों से निपटने वाली एक शीर्ष संयुक्त राष्ट्र न्यायिक संस्था का अहम चुनाव जीतकर संयुक्त राष्ट में भारत को अहम जीत दिलाई है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 15, 2017 12:21 IST
Niru Chadha becomes ITLOAC first Indian woman member- India TV Hindi
Niru Chadha becomes ITLOAC first Indian woman member

संयुक्त राष्ट्र: अंतरराष्टीय कानून विशेषज्ञा नीरू चड्ढा ने समुद्र संबंधी कानून से जुड़े विवादों से निपटने वाली एक शीर्ष संयुक्त राष्ट्र न्यायिक संस्था का अहम चुनाव जीतकर संयुक्त राष्ट में भारत को अहम जीत दिलाई है। वह न्यायाधिकरण में न्यायाधीश चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। नीरू एक प्रतिष्ठित वकील और विदेश मामलों के मंत्रालय की मुख्य कानूनी सलाहकार चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। उन्होंने वर्ष 2017 से वर्ष 2026 तक नौ साल के लिए इंटरनेशनल टब्यिूनल फॉर द लॉ ऑफ द र्सी ITLOAC में कल चुनाव जीता। (म्रिस में भारतीय दूतावास ने किया इफ्तार दावत का आयोजन)

नीरू को एशिया प्रशांत समूह में सर्वाधिक 120 मत मिले और उन्होंने मतदान के पहले चरण में ही चुनाव जीत लिया। इंडोनेशिया के उम्मीदवार को 58, लेबनान के उम्मीदवार को 60 और थाईलैंड के उम्मीदवार को 86 मत मिले। इन सभी तीनों उम्मीदवारों ने मतदान के दूसरे चरण में प्रवेश किया जिसमें एशिया प्रशांत क्षेत्र में अन्य सीट पर थाईलैंड को जीत मिली। यहां कुल सात सीटों के लिए मतदान हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने देशों की ओर से बड़े स्तर पर मिले सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया जिसके कारण नीरू को ITLOAC के चुनाव में जबरदस्त सफलता मिली। उन्होंने कहा, यह अंतर्राष्ट्रीय कानून के मामलों में भारत की वैश्विक स्थिति की सराहना एवं समुद्र संबंधी कानून से जुड़े समकालीन मामलों में वार्ताकार एवं वकील के तौर पर नीरू की विशेषज्ञा की मान्यता को दर्शाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement