Friday, March 29, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड के जंगलों में लगी भारी आग, सैंकड़ों लोगों को निकाला गया

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर के पहाड़ी उपनगरीय इलाके में भीषण आग लग जाने पर 11 मकान जलकर खाक हो गए और सैंकड़ों लोगों को इलाका छोड़ना पड़ा। दमकलकर्मी यहां लपटों पर काबू

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 16, 2017 10:47 IST
new zealands forest fires 1000 people were rescued- India TV Hindi
new zealands forest fires 1000 people were rescued

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर के पहाड़ी उपनगरीय इलाके में भीषण आग लग जाने पर 11 मकान जलकर खाक हो गए और सैंकड़ों लोगों को इलाका छोड़ना पड़ा। दमकलकर्मी यहां लपटों पर काबू पाने की कोशिश करते दिखाई दिए।

मौसम में नमी बढ़ जाने से आग पर काबू पाने के प्रयासों में मदद मिल रही थी लेकिन तेज हवाओं के कारण आग की लपटें फैल रही थीं। आग क्राइस्टचर्च की पोर्ट हिल्स में 1800 हेक्टेयर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई थी। मंगलवार को आग पर काबू पाने की कोशिश में एक हेलीकॉप्टर चालक मारा गया।

क्राइस्टचर्च सिटी और पास स्थित सेल्वेन जिले के मेयरों ने कल आपात स्थिति की घोषणा कर दी। सेल्वेन के मेयर सैम ब्रॉटन ने कहा कि बदलती हवाओं के कारण आग के बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र तीन साल से सूखा पड़ा है और पहाडि़यों की घास भी सूखकर भूरी हो गई है।

पुलिस और रक्षा सैनिकों को आज रात महत्वपूर्ण प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालना होगा और खाली कराए गए जगहों पर लगातार निगरानी रखनी होगी। मौसम विभाग की ओर से आज तेज हवाओं के चलने की आशंका के मद्देनजर आग बुझाने के लिये 15 हैलिकॉप्टरों को तैनात किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement