Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कुवैत जेल से रिहा हुए 22 कैदी, 97 लोगों की सजा कम की गई

कुवैत ने देश के विभिन्न कारागारों में कैद 22 भारतीय कैदियों को छोड़ दिया और 97 अन्य की सजा कम कर दी। भारतीय अधिकारियों के मुताबिक अमीर द्वारा उनकी सजा कम करने के बाद यह फैसला लिया गया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 02, 2017 16:10 IST
Kuwait releases 22 Indian prisoners- India TV Hindi
Kuwait releases 22 Indian prisoners

दुबई: कुवैत ने देश के विभिन्न कारागारों में कैद 22 भारतीय कैदियों को छोड़ दिया और 97 अन्य की सजा कम कर दी। भारतीय अधिकारियों के मुताबिक अमीर द्वारा उनकी सजा कम करने के बाद यह फैसला लिया गया है। इस सूची में 119 भारतीयों के नाम शामिल हैं। इसमें उन 15 भारतीय कैदियों के नाम भी हैं जिनकी मौत की सजा को हाल ही में कम कर के आजीवन कारावास में बदल दिया गया है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि कुवैत के अमीर ने 22 भारतीय कैदियों को तत्काल छोड़ने को कहा है। (पनामा केस: शरीफ के खिलाफ आरोप तय किए जाने की प्रक्रिया स्थगित)

उसमें कहा गया कि 53 भारतीयों की सजा को उम्र कैद से कम कर के 20 साल की सजा में बदल दिया गया है। बयान में बताया गया कि कुवैत के अमीर ने 18 भारतीयों की सजा को तीन चौथाई घटाने, 25 लोगों की सजा की अवधि को आधा करने और एक व्यक्ति की सजा को एक चौथाई घटाने का आदेश दिया है। ज्यादातर मामलों में इन दोषियों पर नशीली दवाओं, मादक पदार्थों का व्यापार या उपभोग करने, चोरी, लूट-पाट और जालसाजी समेत अन्य आरोप लगाए गए हैं। बयान में बताया गया कि 15 कैदी जिनकी मौत की सजा को उम्र कैद में बदला गया है वह सभी मादक पदार्थ से संबंधित मामलों में दोषी पाए गए थे।

भारतीय मिशन ने कहा कि उनके छूटने या सजा की मियाद पूरी होने पर उन्हें हर प्रकार की संभावित सहायता पहुंचाई जाएगी। शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कुवैत की जेलों में कैद भारतीय नागरिकों की सजा को कम करने के लिए कुवैत के अमीर का धन्यवाद किया था। कुवैत भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापार सहयोगी रहा है। साथ ही वह वर्ष 2016-17 में भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला सातवां सबसे बड़ा देश है। तेल से संपन्न कुवैत में नौ लाख भारतीय निवास करते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement