Friday, March 29, 2024
Advertisement

कुवैत ने पाकिस्तान समेत पांच इस्लामिक देशों पर लगाया बैन

नई दिल्ली: आतंकवाद को रोकने के लिए कुवैत ने एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका और ईरान की देखा-देखी अब कुवैत ने भी पाकिस्तान सहित पांच मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 02, 2017 12:48 IST
kuwait imposes visa ban on five muslim majority countries- India TV Hindi
kuwait imposes visa ban on five muslim majority countries

नई दिल्ली: आतंकवाद को रोकने के लिए कुवैत ने एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका और ईरान की देखा-देखी अब कुवैत ने भी पाकिस्तान सहित पांच मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध लगाए गए इन पांच देशों में सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान शामिल है। अब इन पांच देशों के नागरिकों के लिए वीजा जारी करना मुश्किल हो गया है। स्पूतनिक न्यूज के मुताबिक कुवैत ने इस सभी देशों से होने वाले पर्यटन, व्यापार, और साथ ही पर्यटक वीजा पर भी रोक लगा दी है। कुवैत की ओर से यह प्रतिबंध इस्‍लामिक आतंकियों के संभावित प्रवेश को देखते हुए लगाया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका को आतंकवाद से बचाने के लिए नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए आव्रजन नीतियों से संबंधित एक शासकीय आदेश जारी किया। जिसके तहत ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों के अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी। ट्रंप के इस आदेश से दुनिया भर में खलबली मच गई है। इस नीति से अमेरिका में रहने वाले शरणार्थियों और प्रवासियों को मन में अमेरिका से निकाले जाने का डर और भी बढ़ गया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और संयुक्त राष्ट्र सचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ट्रंप के इस फैसले की आलोचना की। अमेरिका के इस फैसले के बाद ईरानी राष्ट्रपति ने भी ट्रंप को करार जवाब दिया और ईरान में अमेरिकियों के प्रवेश पर पांबदी लगा दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement