Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस्राइल ने पवित्र स्थल से मेटल डिटेक्टरों को हटाया, मुस्लिमों ने किया बहिष्कार

इस्राइल ने यरूशलम के एक अत्यधिक संवेदनशील पवित्र धार्मिक स्थल से मेटल डिटेक्टरों को हटा लिया है, जिसके लगाने के बाद से कई जगहों पर जानलेवा हिंसा होने लगी थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध होने लगा था, जिसके बाद इस्राइल सरकार ने यह कदम उठाया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 26, 2017 13:11 IST
Israel removes metal detectors from holy site in jerusalem- India TV Hindi
Israel removes metal detectors from holy site in jerusalem

यरूशलम: इस्राइल ने यरूशलम के एक अत्यधिक संवेदनशील पवित्र धार्मिक स्थल से मेटल डिटेक्टरों को हटा लिया है, जिसके लगाने के बाद से कई जगहों पर जानलेवा हिंसा होने लगी थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध होने लगा था, जिसके बाद इस्राइल सरकार ने यह कदम उठाया है। हालांकि, मुस्लिम श्रद्धालुओं ने सरकार के आगामी कदमों पर आशंका जताते हुए इसका बहिष्कार करना जारी रखा है। फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि इस्राइल के इस कदम के बाद भी वह उसके साथ समन्वय पर अपने रूख को यथास्थिति बनाए रखेंगे। अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक स्तर पर हराम अल-शरीफ मस्जिद के परिसर को लेकर उत्पन्न विवाद को रोकने की जोरदार मांग के बीच मंगलवार को इस्राइल ने यह निर्णय किया। इस पवित्र स्थल यहूदी टेंपल माउंट के नाम से पुकारते हैं। इस पूरे विवाद से फलस्तीनियों के बीच बड़े पैमाने पर अशांति फैल गई है। (मैलवेयर वायरस के जरिए 25 करोड़ कंप्यूटर हैक करने के आरोप में 9 हैकर्स गिरफ्तार)

 

सरकार ने कहा है कि इस पवित्र स्थल को सुरक्षित करने के लिए अधिक सावधानी बरती जाएगी। 14 जुलाई को हुए एक घातक हमले के बाद इस स्थल के प्रवेश द्वार पर इन डिटेक्टरों को लगाया गया था। उस हमले में इस्राइल के दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी।

सुरक्षा दल ने मंगलवार को वहां से डिटेक्टरों और हाल ही में लगाए गए कैमरों को हटा लिया है। लेकिन फलस्तीनी लोग इस पवित्र स्थल पर नियंत्रण के लिए इस्राइल के प्रयास के तौर पर किए जाने वाले नए सुरक्षा इंतजामों पर नजर बनाए हुए हैं और इसके साथ ही इसका बहिष्कार करना जारी रखा है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इस्राइल के सुरक्षा कैबिनेट के इस फैसले का स्वागत किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement