Saturday, April 20, 2024
Advertisement

खाड़ी संकट के बीच आज कतर यात्रा पर रहेंगे ईरान के विदेश मंत्री

खाड़ी क्षेत्र में संकट के बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ तेहरान और दोहा के बीच संबंधों पर वार्ता करने के लिए आज कतर की यात्रा पर रहेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 02, 2017 18:50 IST
Iran Zarif to visit Qatar amid Gulf crisis- India TV Hindi
Iran Zarif to visit Qatar amid Gulf crisis

तेहरान: खाड़ी क्षेत्र में संकट के बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ तेहरान और दोहा के बीच संबंधों पर वार्ता करने के लिए आज कतर की यात्रा पर रहेंगे। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम घासेमी ने बताया कि जरीफ आज सुबह तेहरान से ओमान के लिए रवाना हुए और वहां से वह दोहा जाएंगे। (अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया)

जून में कतर से सउदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र के संबंध तोड़ने के बाद से दोहा की उनकी यह प्रथम यात्रा होगी। गौरतलब है कि कतर पर चरमपंथ का समर्थन करने का आरोप लगाया गया था। जरीफ कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मिलेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि वार्ता में खाड़ी क्षेत्र में संबंधों, आर्थिक सहयोग और सीरिया, इराक तथा यमन में ताजा घटनाक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ओमान का अपने पड़ोसियों की तुलना में ईरान से पारंपरिक रूप से करीबी संबंध रहा है और उसने संकट के दौरान कतर से अपना संबंध कायम रखा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement