Friday, April 26, 2024
Advertisement

ईरान ने कश्मीर को बताया मुस्लिम देश, भारत को कहा 'तानाशाह'

हाल ही में ईद के मौके पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कश्मीरी जनता से यह अपील की है कि वह कश्मीर, यमन और बहरीन जैसे देशों और वहां रहने वाले लोगों का साथ दें।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 27, 2017 12:34 IST
अयातुल्ला अली खामेनी- India TV Hindi
अयातुल्ला अली खामेनी

हाल ही में ईद के मौके पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कश्मीरी जनता से यह अपील की है कि वह कश्मीर, यमन और बहरीन जैसे देशों और वहां रहने वाले लोगों का साथ दें। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे तानाशाह शासकों को अलग कर देना चाहिए जो रमजान के मौके पर लोगों पर पत्थरबाजी करते हैं। गौरतलब है कि भारत और ईरान के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। (मोदी के दौरे से भारत को हासिल हुई ये बड़ी सफलता)

लेकिन इस बार जिस तरह से ईरान ने कश्मीर का जिक्र मुस्लिम देशों के रूप में किया है इसकी वजह से इनके रिश्तें खराब भी हो सकते हैं। इससे पहले भी ईरान ने कश्मीर को अफगानिस्तान और पाकिस्तान के जैसा देश बताया था। भारत ने इस बयान पर सख्त आपत्ति जताते हुए इसका विरोध किया था।

खामेनी ने ईद के मौके पर अपना यह भाषण दिया और साथ ही उन्होंने दुनियाभर के लोगों से एकजुट होने की भी अपील की। खामेनी ने कहा कि सभी मुस्लिम देशों का एक ही दुश्मन है। दुश्मनों की अपनी इस सूची में खामेनी ने साऊदी अरब, सुन्नी अरब और भारत को शामिल किया। खामेनी ने दो ट्वीट किए और उनमें भी यही बात कही। पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा- “मुस्लिम सुमदाय को बहरीन, कश्मीर, यमन इत्यादि जगहों पर लोगों का खुलकर समर्थन करना चाहिए और रमजान में लोगों पर हमला करने वाले उत्पीड़कों तथा तानाशाह को अस्वीकार कर देना चाहिए।” दूसरे ट्वीट में लिखा- “बहरीन, यमन और मुस्लिम देशों में उठने वाले इस तरह के मामले पूरे इस्लामिक निकाय को घाव पहुंचाते हैं।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement