Friday, April 19, 2024
Advertisement

ईरान में राष्ट्रपति चुनीव के लिए पंजीकरण शुरू

ईरान में 19 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिये पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 11, 2017 13:57 IST
iran begins registration for president choice- India TV Hindi
iran begins registration for president choice

तेहरान: ईरान में 19 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिये पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि उम्मीदवार शनिवार तक पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद गार्जियन काउंसिल उनकी जांच कर 27 अप्रैल तक उम्मीदवारों की अंतिम सूची की घोषणा करेगी।

ईरान के राष्ट्रपति एवं उदारवादी नेता हसन रूहानी अगले कार्यकाल के लिये चुनाव लड़ने योग्य हैं। सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी के करीबी इब्राहिम रायसी और पूर्व कट्टरपंथी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद के करीबी सहयोगी हामिद बागेई ने भी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

यह चुनाव वर्ष 2015 में दुनिया के ताकतवर देशों के साथ हुए परमाणु समझौते पर एक जनमत संग्रह के तौर पर देखे जाने की उम्मीद है। इस समझौते के तहत ईरान अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के एवज में अपने यूरेनियम संवर्धन को रोकने पर सहमत हुआ था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement