Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के बस ड्राइवर को जलाकर मार डाला

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर में दिल दहला देने वाली एक घटना में भारतीय मूल के 29 वर्षीय बस ड्राइवर की जलने से मौत हो गई।

Bhasha Bhasha
Updated on: October 28, 2016 16:54 IST
Photo: facebook.com/manmeet.alisher- India TV Hindi
Photo: facebook.com/manmeet.alisher

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर में दिल दहला देने वाली एक घटना में भारतीय मूल के 29 वर्षीय बस ड्राइवर की जलने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि बस में मौजूद भयभीत यात्रियों के सामने ही एक व्यक्ति ने भारतीय मूल के ड्राइवर पर ज्वलनशील तरल पदार्थ उड़ेल दिया, जिसके कारण शनिवार को जलने से उसकी मौत हो गई। बस ड्राइवर का नाम मनमीत अलीशर था।

देश-दुनिया की ताजा खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनमीत अलीशर पंजाबी समुदाय में एक जाने-माने गायक थे। जब उनपर हमला हुआ तब वह ब्रिस्बेन सिटी काउंसिल बस चला रहे थे। क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन में पुलिस ने बताया कि अलीशर की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बस में सवार कई यात्री पिछले दरवाजे से भागने में सफल रहे। उन्होंने बताया कि सांस की समस्या और मामूली चोट लगने से घायल हुए कुछ लोगों को इलाज के लिए पास के अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने बताया कि घटना में किसी आतंकी या नस्ली संबंधी कोई साफ मकसद नजर नहीं आ रहा है। घटना के सिलसिले में 48 वर्षीय एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया। 

Photo: facebook.com/manmeet.alisher

Photo: facebook.com/manmeet.alisher

पंजाबी कम्यूनिटी में काफी लोकप्रिय थे मनमीत। (फोटो: फेसबुक)

पुलिस कमिश्नर इयान स्टीवर्ट ने बताया कि साउथ ब्रिस्बेन डिस्ट्रिक्ट और स्टेट क्राइम कमांड के जांचकर्ताओं ने मामले में जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह पता चला कि सुबह 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) के तुरंत बाद ब्यूडेजर्ट मार्ग पर उस बस में जब यात्री सवार हुए, तभी एक व्यक्ति ने ड्राइवर पर ज्वलनशील पदार्थ फेंका, जिसमें आग लग गई। पुलिस ने बताया कि बस में 6 यात्री सवार थे और बस जब ब्यूडेजर्ट मार्ग पर मूरवेल शॉपिंग सेंटर से 3 यात्रियों को लेने के लिए रूकी तभी यह घटना हुई। अलीशर के सम्मान में रविवार को पूरे ब्रिस्बेन में झंडे आधे झुके रहेंगे। 

Photo: facebook.com/manmeet.alisher

Photo: facebook.com/manmeet.alisher

मनमीत की एक और तस्वीर। (फोटो: फेसबुक)

कमिश्नर स्टीवर्ट ने नस्ली भावना से किए गए हमले की किसी संभावना से इनकार किया है और कहा है कि इस तरह के कोई संकेत नहीं हैं। उन्होंने बताया, ‘इस वक्त हम इसके वास्तविक मकसद को नहीं जानते, लेकिन मैं समुदाय के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम इन घटनाओं को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं इसलिए एहतियात के तौर पर राज्य सुरक्षा एवं आतंकवाद रोधी समूह के अधिकारियों को इसमें शामिल किया गया है।’ 

ब्रिस्बेन में पंजाबी समुदाय ने अलीशर की मौत पर दुख जताया है। मनमीत अलीशर को मनमीत शर्मा के नाम से भी जाना जाता था। क्वींसलैंड के पुलिस अधीक्षक जिम किओग ने बताया, ‘मेरे पास शब्द नहीं हैं। बेहद शांत मूरूका उपनगर में हुई यह एक भयानक घटना है। यह गनीमत है कि पूरी बस में आग नहीं लगी। वे सदमे में थे।’ ब्रिस्बेन के महापौर ग्राहम किर्क ने कहा, ‘काउंसिल और इस वृहद समुदाय के लिए यह बहुत-बहुत दुख भरा दिन है, जिसने इस तरीके से हमारे एक ड्राइवर को खोया है।’ द ब्रिस्बेन टाइम्स के अनुसार समूचे क्वींसलैंड में बीते 6 महीनों में बस चालकों पर हमले की 350 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement