1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. जानें, वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने क्यों कहा, ‘अपने गंदे हाथ दूर रखो डोनाल्ड ट्रंप’

जानें, वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने क्यों कहा, ‘अपने गंदे हाथ दूर रखो डोनाल्ड ट्रंप’

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जबर्दस्त हमला बोलते हुए उनसे हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है।

Khabarindiatv.com [Updated:20 May 2017, 2:17 PM IST]
जानें, वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने क्यों कहा, ‘अपने गंदे हाथ दूर रखो डोनाल्ड ट्रंप’

कराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जबर्दस्त हमला बोलते हुए उनसे हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है। अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए मदुरो ने ट्रंप पर हस्तक्षेप करने वाली नीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और कहा कि यह नीति उनकी समाजवादी सरकार की संप्रभुता का उल्लंघन करती है। मदुरो ने ट्रंप पर हमला बोलते हुए अंग्रेजी में कहा, 'बहुत हो गया। घर जाओ डोनाल्ड ट्रंप। वेनेजुएला से दफा हो जाओ। अपने गंदे हाथ यहां मत लाओ।'

उनकी टिप्पणी से एक दिन पहले ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला के सुप्रीम कोर्ट के 8 सदस्यों पर देश के लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए पाबंदियां लगा दी थीं। पिछली मार्च को आए अदालत के एक आदेश में विपक्ष नियंत्रित असेंबली की बाकी की शक्तियों को रद्द कर दिया था जो घातक अशांति की लहर का कारण है। इस बीच, वेनेजुएला में विपक्ष ने शुक्रवार को सबसे बड़ा प्रदर्शन करने का संकल्प लिया है। विपक्षी राष्ट्रपति मदुरो को हटाने के लिए चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

इस बीच AP की खबर के अनुसार रूस ने मासिक आधार पर कई हजार टन गेहूं वेनेजुएला भेजने का संकल्प जताया है। इस का मकसद दक्षिण अमेरिकी देश में खाद्य संकट को कम करने में मदद करना और लंबे अरसे के अपने सहयोगी के साथ रिश्तों को और मजबूत करना है। वेनेजुएला के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, गुरूवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वेनेजुएला के अपने समकक्ष के साथ फोन पर हुई बातचीत में यह इच्छा जाहिर की है कि रूस खाद्य आपूर्ति करना चाहता है और वाणिज्य रिश्तों को मजबूत करना चाहता है।

पढ़ें: US ने चीन से पूछा मेरा विमान क्यों रोका? चीन ने दिया यह करारा जवाब

You May Like